बागेश्वर में बंजर खेतों में पैदा कर रहे हरियाली

गत वर्ष के लॉकडाउन में बाहरी इलाकों का रुख करने वाले कई प्रवासी लौटकर बंजर खेतों में हरियाली पैदा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:02 PM (IST)
बागेश्वर में बंजर खेतों में पैदा कर रहे हरियाली
बागेश्वर में बंजर खेतों में पैदा कर रहे हरियाली

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : गत वर्ष के लॉकडाउन में बाहरी इलाकों का रुख करने वाले कई प्रवासी घर लौट आए। इनमें शामिल धुंगाधारा गांव के दो भाई व एक अन्य युवक ने श्रम की जुगलबंदी पेश की है। उन्होंने गांव में अपने रोजगार के लिए रेस्टोरेंट स्थापित किया। साथ ही वर्षों से बंजर पड़े खेतों में फसल उगाना प्रारंभ कर दिया। इन दिनों पुन: वे गांव के बंजर खेतों में शाक-भाजी का उत्पादन कर युवाओं के लिए मिसाल पेश कर रहे हैं।

  बागेश्वर विकास खंड के जौलकांडे गांव के भास्कर लोहनी देहरादून में निजी कंपनी में कार्य करते थे लॉकडाउन में घर लौटे तो बाद में स्थिति सामान्य होने पर कंपनी के बुलावे को ठुकरा गांव में वर्षों से बंजर पड़ी भूमि को खोद-खोद कर उसमें आम, नींबू के पौधे लगाए। साथ ही शाक-भाजी व फूल का उत्पादन व गोपालन प्रारंभ कर दिया। इन दिनों उनके द्वारा बरसात में फल के पौधे लगाने के लिए दर्जनों गड्ढे तैयार किए जा रहे हैं। साथ ही कद्द, शिमला मिर्च, बीन, बैंगन आदि के पौधे लगा रहे हैं। खास बात यह कि ये पौधे भी स्वयं तैयार किए हैं। इन दिनों पुन: कोरोना क‌र्फ्यू के चलते उनके भाई ललित मोहन लोहनी व संतोष भट्ट का रेस्टोरेंट नियमावली के तहत बंद है। लिहाजा इन दोनों ने भी भास्कर के काम में हाथ बंटाना प्रारंभ कर दिया। तीन लोगों की मेहनत से वर्षों से बंजर पड़े खेतों में अब हरियाली छाने लगी है साथ ही दिन की धूप में इनके द्वारा खेती के बजाय ललित के रेस्टोरेंट में स्वयं ही हट बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

-----------

डीएम के प्रोत्साहन से मिली प्रेरणा एचएम के बाद दिल्ली में नामी रेस्टोरेंट में काम कर चुके व इन दिनों जौलकांडे में स्वयं का रेस्टोरेंट चला रहे ललित लोहनी के अनुसार जब लॉकडाउन के चलते घर आए तो जिलाधिकारी विनीत कुमार ने उनका उत्साहवर्धन किया। तुरंत विद्युतीकरण की सुविधा दी। उनके निर्देश पर उद्यान विभाग द्वारा भी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। उनकी योजना गांव में रेस्टोरेंट के साथ ही मत्स्य तालाब बनाने की है। साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में चयनित जौलकांडे गांव में माउंटेन बाइकिग सेंटर शुरू करने की भी योजना है।

chat bot
आपका साथी