बागेश्वर में आठ हजार काश्तकारों की आय दोगुनी करेगा अदरक

बागेश्वर जिले में आठ हजार काश्तकार 115 हेक्टेयर भूमि में इस बार अदरक का उत्पादन करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:12 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:12 PM (IST)
बागेश्वर में आठ हजार काश्तकारों की आय दोगुनी करेगा अदरक
बागेश्वर में आठ हजार काश्तकारों की आय दोगुनी करेगा अदरक

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : आठ हजार काश्तकार 115 हेक्टेयर भूमि में इस बार अदरक का उत्पादन करेंगे। 1097 मैट्रिक टन उत्पादन होगा, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी। उद्यान विभाग बीज का वितरण कर रहा है।

जंगली जानवर, सूअर, बंदर आदि खेती को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं। अब उद्यान विभाग ने अभिनव प्रयोग शुरू कर दिया है। अदरक की खेती कराने का लक्ष्य रखा है। बंदर आदि अदरक को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं, जिससे किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। उद्यान विभाग ने 739 क्विटल अदरक का बीज काश्तकारों को वितरित किया है। 115 हेक्टेयर भूमि पर यह बीज बोया जाएगा। आठ हजार किसान 1097 मैट्रिक टन अदरक का उत्पादन कर सकेंगे। वर्तमान में बाजार में 200 रुपये प्रति किलो अदरक मिल रहा है। यदि काश्तकारों ने 100 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से इसे बाजार में उतारा तो उन्हें लगभग दस लाख रुपये का लाभ सीधे मिलेगा।

------------

बीज का उपयोग खाने में नहीं करें जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह ने कहा कि बीज का उपयोग खाने के रूप में नहीं करना चाहिए। सड़ने से बचाने के लिए यह बीज कम से कम 20 मिनट तक केमिकल में भिगोया जाता है। कुछ लोग इसका उपयोग खाने में करते हैं, जिससे उन्हें पेट संबंधित बीमारी की आशंका हो सकती है। बीज को शतप्रतिशत रोपण करें और बेहतर उत्पादन लें।

------------

पचास प्रतिशत सब्सिडी

सहायक उद्यान अधिकारी कुलदीप जोशी ने बताया कि अदरक का बीज किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी में मिल रहा है। 26 से 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से यह बीज उद्यान विभाग काश्तकारों को आसानी से मुहैया करा रहा है। विकास खंड कपकोट के लिए 100, गरुड़ के लिए 339 और बागेश्वर के लिए 300 क्विटल बीज वितरित करने का लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी