बारिश रुकने पर मिलेगा बागेश्वर शहर के लोगों को पानी

बागेश्वर में पेयजल के लिए बारिश थमने का इंतजार करना पड़ेगा। नदियों में सिल्ट से पेयजल लाइनें टूटी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Aug 2020 10:24 AM (IST) Updated:Tue, 18 Aug 2020 10:24 AM (IST)
बारिश रुकने पर मिलेगा बागेश्वर शहर के लोगों को पानी
बारिश रुकने पर मिलेगा बागेश्वर शहर के लोगों को पानी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : पेयजल के लिए बारिश थमने का इंतजार करना पड़ेगा। कठायतबाड़ा पंपिग योजना सरयू में सिल्ट आने से पंप नहीं हो पा रही है। जखेड़ा योजना के पाइप जोड़ते ही बारिश के कारण फिर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कठायतबाड़ा के सात हजार से अधिक लोग छह दिन से पानी को तरस रहे हैं। इसके अलावा चौरासी, नुमाइशखेत, घटबगड़ समेत तमाम हिस्सों में पानी की आपूíत नहीं हो सकी है।

दो-दो नदियों के बावजूद शहर प्यासा है। सरयू नदी में सिल्ट आने से कठायतबाड़ा पंपिग योजना शोपीस बन गई है। जखेड़ा पेयजल योजना के पाइप गधेरे में आई बाढ़ में बह गए हैं। योजना के पाइप जाख नामक स्थान पर रविवार को जोड़े गए, लेकिन बालीघाट के समीप फिर क्षतिग्रस्त हो गए। जिससे पानी बर्बाद हो गया।

उत्तराखंड आंदोलनकारी हीरा बल्लभ भट्ट, एनबी भट्ट, शिव दत्त पांडे ने बताया कि छह दिन से पानी नहीं आ रहा है। प्राकृतिक स्त्रोतों का हाल भी बुरा है। जलसंस्थान पानी देने में नाकाम साबित हुआ है। जिलाधिकारी को मसले का संज्ञान लेना चाहिए। पानी की आपूíत सुचारु नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा।

इधर, अवर अभियंता दीनदयाल ने कहा कि बारिश के कारण योजनाओं की मरम्मत में व्यवधान आ रहा है। बारिश और नदी में सिल्ट कम होने के बाद ही पानी की आपूíत सुचारु हो सकेगी।

जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता एमके टम्टा ने कहा कि जखेड़ा योजना की मरम्मत का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। जल्द आपूíत बहाल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी