ड्रोन खरीदेगा वन विभाग

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : गांव से लेकर शहर तक गुलदारों के आतंक के बाद वन महकमा हरक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 11:36 PM (IST)
ड्रोन खरीदेगा वन विभाग
ड्रोन खरीदेगा वन विभाग

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : गांव से लेकर शहर तक गुलदारों के आतंक के बाद वन महकमा हरकत में आया है। अत्याधुनिक ड्रोन कैमरा खरीदने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। उच्चाधिकारियों को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा।

जिले में आदमखोर गुलदारों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। जंगलों की आग ने वनों में रहने वाले जानवर लगातार कम हो रहे हैं। गुलदार गांव और शहर की तरफ बढ़ रहे हैं। गुस्साए लोग अब सड़कों पर उतरने लगे हैं। जिसको लेकर वन विभाग भी अब हरकत में आ गया है। वन विभाग के अफसरों के अनुसार उसे अब ड्रोन कैमरे की जरूरत है। अत्याधुनिक कैमरा खरीदने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे उच्चाधिकारियों को भेजा जा रहा है।

------------

आपदा प्रबंधन से मांगा ड्रोन

वन विभाग ने लोगों का गुस्सा शांत करने के लिए आपदा प्रबंधन से ड्रोन मांगा है। एक-दो दिन के भीतर ड्रोन कैमरे से गुलदारों की लोकेशन, संख्या और गतिविधि चैक करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-----------

गणना का प्लान

वन विभाग उच्चाधिकारियों को एक गणना का प्लान भी भेजेगा और अनुमति मिलने पर गुलदारों की फिर से गणना भी की जाएगी। लोगों को सावधान करने के लिए वन विभाग अलग से काम करेगा।

...........

अत्याधुनिक ड्रोन कैमरे के लिए उच्चाधिकारियों को प्रस्ताव भेजा जाएगा। तब तक आपदा प्रबंधन से ड्रोन मांगा जा रहा है। गुलदारों की लोकेशन आदि की जांच कराई जाएगी, एक माड्यूल भी तैयार करने की डिमांड शासन से की जाएगी। गुलदारों को ट्रैकूलाइज कर यहां से अन्यत्र भेजा जाएगा।

-आरके ¨सह, डीएफओ, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी