बागेश्वर जिला अस्पताल में मरीजों की बाढ़

बागेश्वर में मौसम परिवर्तन का असर लोगों के स्वास्थ पर भी पड़ने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:40 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:40 PM (IST)
बागेश्वर जिला अस्पताल में मरीजों की बाढ़
बागेश्वर जिला अस्पताल में मरीजों की बाढ़

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : मौसम परिवर्तन का असर लोगों के स्वास्थ पर भी पड़ने लगा है। बारिश और ओलावृष्टि के बाद ठंड में बढ़ोत्तरी हुई है, जिससे अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगने लगी है। बुधवार ओपीडी में लंबी लाइन लगी और जांच आदि कराने को पैथोलॉजी लैब में भी मरीजों का तांता लगा रहा। इसके अलावा कई मरीजों ने बाहर से भी जांचें कराई।

जिला अस्पताल में एक से दो सौ के बीच ओपीडी हो रही थी। बुधवार को संख्या बढ़कर लगभग तीन सौ तक पहुंच गई। डा.राजेंद्र उपाध्याय ने बताया कि मौसम लगातार बदल रहा है। दो दिन पूर्व गर्मी होने लगी थी। लेकिन बारिश, ओलावृष्टि के बाद सुबह-शाम फिर से ठंड बढ़ गई है। जिससे लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। सर्दी, जुकाम, वायरल, निमोनिया आदि से लोग ग्रसित होने लगे हैं। इसके अलावा अस्थमा रोग और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए बदलता मौसम काफी नुकसानदायक होता है। मौसम बदलने के साथ ही अस्थमा रोग बढ़ने लगा है, जिससे जिला अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़ गई है। ऐसे मरीजों को ठंड से बचने और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने, शरीर को ढक कर रखने को कहा है।

-----------

छोटे बच्चों का बचाव जरूरी

डा. पंकज पंत ने कहा कि एकाएक ठंड बढ़ गई है। बच्चों को ठंड से बचाकर रखें। बेवजह बाहर न जाने दें। खांसी, वायरल और चिकन पाक्स होने पर डाक्टर को तुरंत दिखाएं। बासी भोजन कतई न करें और ठंडा पानी से दूर रहें। गले मे खरास, बुखार, सिर दर्द आदि होने पर कोविड जांच कराएं।

--- जिला अस्पताल में मौसम के अनुरूप दवाइयों का भंडारण किया गया है। मरीजों को हरसंभव दवाइयां वितरित की जा रही हैं। डाक्टरों को भी अतिरिक्त काम करने को कहा गया है। कोविड टेस्ट भी लगातार किए जा रहे हैं।

-डा. एलएस बृजवाल, प्रभारी, सीएमएस

chat bot
आपका साथी