बागेश्वर के 190 गांवों की बिजली रातभर रही गुल

बागेश्वर के जंगलों की आग भी अब बिजली लाइन के लिए खतरा बन गई है। कपकोट के हरसिला के ज्रंगल में लगी आग के दौरान जल चुका चीड़ का पेड़ 33 केबीए विद्युत लाइन पर जा गिरा। जिससे करीब 190 गांवों की सप्लाई बाधित हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 11:12 PM (IST)
बागेश्वर के 190 गांवों की बिजली रातभर रही गुल
बागेश्वर के 190 गांवों की बिजली रातभर रही गुल

जासं, बागेश्वर : जंगलों की आग भी अब बिजली लाइन के लिए खतरा बन गई है। कपकोट के हरसिला के जंगल में लगी आग के दौरान जल चुका चीड़ का पेड़ 33 केवीए विद्युत लाइन पर गिर गया। जिससे पोल व विद्युत लाइन टूट गई और करीब 190 गांवों की बिजली रातभर गुल रही। नगर के ग्रामीण क्षेत्र के अलावा गरुड़ क्षेत्र की आपूíत भी चरमरा गई है। इससे लोगों को काफी दिक्कत उठानी पड़ी। जंगलों की आग पर काबू पाना वन विभाग के लिए मुश्किल हो रहा है। वनाग्नि में चीड़ के सूखे पेड़ सबसे अधिक नुकसानदेय हो रहे हैं। कपकोट की मुख्य लाइन पर एक चीड़ का जलता हुआ पेड़ गिर गया। जिससे लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं, गरुड़, रवांइखाल, बहुली, डोबाधरी आदि स्थानों पर रातभर बिजली गुल रही। वहीं बागेश्वर ग्रामीण के अलावा कठायतबाड़ा आदि स्थानों पर भी बिजली चरमराती रही। वहीं, सोमवार की सुबह तेज आंधी, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से जिले के सभी स्थानों पर घंटों बिजली बंद रही। हालांकि कोई नुकसान की सूचना नहीं है।

इधर, ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता भास्कर पांडे ने बताया कि कपकोट की लाइन को दुरुस्त करने के लिए टीम पहुंच गई है। वहां से गिरा हुआ पेड़ हटाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बिजली आपूíत शीघ्र की सुचारू कर दी जाएगी। कुछ समय पूर्व भी इसी तरह विद्युत लाइन पर पेड़ गिरने से करीब एक दर्जन से अधिक गांवों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई थी। इस तरह की घटनाओं से ऊर्जा निगम निगम को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी