बुजुर्ग शिक्षक दंपती ने उगाया साढ़े 12 फिट लंबा भिडी का पौधा

कौसानी में एक सेवानिवृत्त शिक्षक उनकी गृहणी पत्नी और बीटेक बिटिया ने कमाल की मेहनत की है। उन्होंने साढ़े 12 फीट लंबा भिडी का पौधा उगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 04:25 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 04:25 PM (IST)
बुजुर्ग शिक्षक दंपती ने उगाया साढ़े 12 फिट लंबा भिडी का पौधा
बुजुर्ग शिक्षक दंपती ने उगाया साढ़े 12 फिट लंबा भिडी का पौधा

घनश्याम जोशी, बागेश्वर

कौसानी में एक सेवानिवृत्त शिक्षक, उनकी गृहणी पत्नी और बीटेक बिटिया ने कमाल की मेहनत की है। उन्होंने साढ़े 12 फीट लंबा भिडी का पौधा उगाया है। एक पौधे से लगभग साढ़े तीन किलोग्राम भिडी पैदा हुई। उद्यान विभाग ने कास्तकार को पुरस्कार दिलाने के लिए पौधे की लंबाई आदि लेकर विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी है। उद्यान विभाग के अनुसार उत्तराखंड में अब तक का सबसे लंबा भिडी का यह पौधा है। कौसानी क्षेत्र के भाना-पडियार गांव निवासी गोपाल दत्त कांडपाल उनकी पत्नी विमला कांडपाल और बीटेक बिटिया दीक्षा कांडपाल की मेहनत रंग लाई है। लाकडाउन के दौरान बिटिया गुजरात से घर लौट आई। परिवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातें सुनी और उद्यानीकरण को आगे आए। उन्होंने उद्यान विभाग से अदरक का बीज लिया। विभाग ने उन्हें भिडी का बीज भी दे दिया। उन्होंने उसे भूमि में बोया और अब फसल लहलहा रही है। उनके एक नाली खेत में भिडी के अलावा अन्य सब्जियां भी हैं। भिडी के पौधों के बीच दो पेड़ ऐसे हैं, जो आसपास के लोगों के लिए आश्चर्य बने हुए हैं। जिसमें एक पेड़ की लंबाई साढ़े 12 फीट और दूसरे की 12 फीट है। इसके अलावा खेत में अन्य पौधों की लंबाई सामान्यत: अन्य पौधों से अधिक है। उद्यान विभाग के अनुसार एक पौधे से करीब साढ़े तीन किलोग्राम भिडी की उपज हुई है। अन्य पौधों को लगाकर शिक्षक दंपती परिवार ने करीब 30 किलोग्राम भिडी का उत्पादन किया है। ----------- प्रवासियों को दिया संदेश बुजुर्ग शिक्षक दंपती ने कोरोनाकाल में घर लौटे प्रवासियों को कड़ी मेहनत और लक्ष्य साधने की प्ररेणा दी है। ----------- उत्तराखंड में नहीं हुई इतनी लंबी भिडी उद्यान विभाग के एनएस बसेड़ा ने कहा कि उत्तराखंड में अब तक इतनी लंबाई के भिडी के पेड़ अभी तक रिकार्ड नहीं किए गए हैं। उनकी सफलता पर अब गांव वालों के साथ-साथ जिला प्रशासन को भी नाज है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद जिला उद्यान अधिकारी ने कौसानी जाकर शिक्षक परिवार और उनकी प्रवासी परिजनों का उत्साह बढ़ाया।

...

-वर्जन- कास्तकार को उम्दा बीज दिया गया, जिसका परिणाम बेहतर रहा। भिडी के पौधों की लंबाई नाप कर उसे रिकार्ड के लिए विभाग को भेजा गया है। उत्तराखंड में अभी तक इतना लंबे पौधे का रिकार्ड नहीं है। -आरके सिंह, जिला उद्यान अधिकारी, बागेश्वर।

chat bot
आपका साथी