सड़क पार करना खतरे से खाली नहीं

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : सड़क पार करते समय अक्सर तेज गति से आ रही गाड़ियों से दुर्घटन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:40 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:40 PM (IST)
सड़क पार करना खतरे से खाली नहीं
सड़क पार करना खतरे से खाली नहीं

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : सड़क पार करते समय अक्सर तेज गति से आ रही गाड़ियों से दुर्घटना होते रहती है। लेकिन हाल यह कि व्यस्तम सड़कों में भी ना तो ट्रैफिक सिग्नल की कोई व्यवस्था है ना ही जेब्रा क्रा¨सग ही बनी हुई हैं। यातायात के प्रति पुलिस व परिवहन विभाग गंभीर नही हैं।

जिले की व्यस्तम सड़कों को पार करना किसी खतरे से कम नही हैं। अक्सर बच्चे, बूढ़े, महिलाएं दुर्घटना का शिकार होते हैं। हल्के हादसे तो हर रोज सुनाई देते है। लेकिन सड़क पर चलने वालों के लिए किसी प्रकार की सुविधा नही की गई हैं। जिला मुख्यालय की व्यस्तम सड़कों पर किसी प्रकार के ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था नही हैं। लोग सुरक्षित तरीके से से सड़कों को पार कर सके इसके लिए किसी प्रकार के जेब्रा क्रा¨सग नही बनी हैं। जो क्रा¨सग बनी भी है तो बेमाने ही साबित हो रही हैं। उसका किसी प्रकार का कोई प्रयोग नही हो रहा हैं। ऐसे में सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि शासन-प्रशासन व संबंधित विभाग सड़क में चलने वालों के लिए कितना गंभीर हैं। वह सिर्फ हादसे के बाद खानापूíत करते हुए ही दिखती हैं।

..........

सड़क किनारे नही बने है फुटपाथ

पहाड़ की सड़के काफी सकरी बनी हुई हैं। और सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण भी काफी हैं। जिस कारण फुटपाथ भी नही बनाए गए हैं। जबकि सड़क नियमों के अनुसार निर्माण के समय फुटपाथ भी बनाए जाने चाहिए। जिस कारण लोग सड़क के किनारों पर चलते रहते है। जिससे हमेशा दुर्घटना का भय बना रहता हैं। खासकर बच्चे इसका शिकार बनते हैं।

.............

ट्रैफिक पुलिस भी करती है खानापूíत

व्यस्तम सड़कों पर यातायात व्यवस्था कि जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस देखती हैं। लेकिन पर्याप्त पुलिस बल नही होने से यहां भी खानापूíत ही होती हैं। वह सड़क पर चलने वालों को किसी प्रकार से जागरुक नही करती हैं। उसकी सुरक्षा से उसका कोई लेना देना नही होता हैं। वह सिर्फ जाम लगने पर ही सक्रिय होती हैं और इसी लिए तैनात भी रहती हैं।

----क्या बरते सावधानियां----

- सड़क के हमेशा बाएं ओर चले

- बच्चों का हाथ पकड़कर सड़क पर चले

- सड़क पार करते समय आने-जाने वाली गाड़ियों को भली भांति देख लें

- सड़क पार करते समय किसी प्रकार की जल्दबाजी ना करें

--- समय-समय पर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए अभियान चलाया जाता हैं। सड़कों पर कैसे सुरक्षित तरीके से चले इसके लिए भी लोगों को जागरुक किया जाएगा।

-मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी