शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होगी मतगणना

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य की मतगणना को लेकर गुरुवार को 96 पर्यवेक्षक और 384 मतगणना सहायकों को सैद्धांतिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। डीएम ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने के निर्देश कर्मियों को दिए।

ब्लॉक सभागार में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में डीएम रंजना राजगुरु ने कहा कि तीनों विकास खंडों में मतदान शांतिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ संपन्न हो गया है। अधिकारी और काíमकों ने बेहतर काम का प्रदर्शन किया है। अब 21 अक्टूबर को उनकी पुन: परीक्षा है और मतगणना के दिन भी उन्हें मनोयोग से काम करना है। अधिकारी-कर्मचारियों की नैतिक जिम्मेदारी भी है। कहा कि व्यवहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण को शांत मन से ग्रहण करेंगे। इसमें एक-एक मतपत्र बहुत ही महत्वपूर्ण रहता है। काíमक किसी प्रकार की भूल न करें। एक छोटी सी गलती एवं भूल पूरे निर्वाचन परिणाम को बाधित कर सकती हैं।

==========

आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

डीएम ने बताया कि 21 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। सभी काíमक एक घंटे पहले मतगणना स्थल पहुंचेंगे। मादक पदार्थों का सेवन नहीं करेंगे और ऐसा पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मतगणना हाल में मोबाइल का उपयोग नहीं होगा। काíमक भी काउंटर में मोबाइल जमा कराएंगे।

========

यहां होगी मतगणना

बागेश्वर विकास खंड की मतगणना राजकीय महाविद्यालय में होगी। 24 टेबल लगाई गई हैं और 52 मतगणना पर्यवेक्षक और 208 सहायक आरक्षित सहित तैनात किए गए हैं। गरुड़ में दस टेबल हैं और 22 मतगणना पर्यवेक्षक, 88 सहायक, कपकोट में दस टेबल, 22 पर्यवेक्षक और 88 मतगणना सहायक आरक्षित समेत तैनात किए गए हैं।

=============

ऐसे होगी मतगणना

नोडल अधिकारी डा. उदय शंकर, दीप जोशी, राजीव जोशी ने बताया कि मतगणना से पूर्व टेबल पर कागज, सुतली, गीला स्पंज, रबर वैड, पेपर वेट, गणना पर्चियां, ट्रे, धागा, सूजा, ब्लेड, मोमबत्ती, रबर स्टैंप, लाख आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मतपेटी की सील जांच कर एजेंटों को दिखाएंगे। प्रथम ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान की मतपेटिका खोलने के बाद सफेद और हरे मतपत्रों को छांटकर 50-50 का बंडल बनाकर उलटा रखें।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.