बागेश्वर की सड़कों पर दौड़ेगी बाइक टैक्सी

बागेश्वर डीएम ने नगर क्षेत्र में ई-रिक्शा के बाद अब बाइक टैक्सी संचालन की भी योजना बनाई है। सहायक संभागीय अधिकारी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। पहले दो बाइक टैक्सी से शुरुआत होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 04:00 PM (IST)
बागेश्वर की सड़कों पर दौड़ेगी बाइक टैक्सी
बागेश्वर की सड़कों पर दौड़ेगी बाइक टैक्सी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : डीएम ने नगर क्षेत्र में ई-रिक्शा के बाद अब बाइक टैक्सी संचालन की भी योजना बनाई है। सहायक संभागीय अधिकारी ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। पहले दो बाइक टैक्सी से शुरुआत होगी। उसके बाद बाइक टैक्सी जरूरत के हिसाब बढ़ायी जाएंगी। जिला कार्यालय, न्यायालय, विकास भवन, डिग्री कालेज, एआरटीओ समेत तमाम कार्यालयों तक जाने वालों के लिए इससे आसानी होगी।

कुली बेगार बर्दायश कानून का अंत करने वाली बागनाथ नगरी का अपना इतिहास है। घाटी में बसे जिला मुख्यालय की दूरी को कम करने के लिए अब जिलाधिकारी नई व्यवस्था करने जा रहे हैं। जिससे रोजगार मिलेगा और यात्रा भी सुलभ होगी। हालांकि बाइक टैक्सी का किराया अभी फाइनल नहीं हुआ है। डोर-टू-डोर भी बुला सकते हैं

एआरटीओ निकिल शर्मा ने कहा कि बाइक टैक्सी को डोर-टू-डोर भी बुलाया जा सकता है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने और स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए आयाम पैदा करने के लिए यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। जिले में सफलता मिलने के बाद तहसीलों में भी यह व्यवस्था लागू होगी। इसके लिए 10 से 13 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित कमेटी की बैठक आवेदन पर अंतिम निर्णय लेगी। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली या मुख्यमंत्री स्वरोगार योजना के तहत सब्सिडी पर आवेदकों को बाइक टैक्सी के लिए ऋण मुहैया कराया जाएगा। बाइक टैक्सी प्राइवेट नंबर की होगी। चालक को ड्रेस भी प्रदान की जाएगी। जिले के कार्यालय नगर से काफी दूरी पर हैं। जहां पहुंचने के लिए लोगों को टैक्सी आदि का घंटों इंतजार करना पड़ता है। यह अभिनव प्रयोग है और उस पर एआरटीओ को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। यातायात सुलभ होगी और बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

- विनीत कुमार, डीएम, बागेश्वर।

chat bot
आपका साथी