अब सभी का बनेगा अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड

अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड शत-प्रतिशत बनाने हैं। यह डीएम ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:10 AM (IST)
अब सभी का बनेगा अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड
अब सभी का बनेगा अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड शत-प्रतिशत बनाने हैं। डीएम इस पर विशेष ध्यान दें और सीएमओ लोगों को अधिकाधिक जानकारी प्रदान करेंगे। यह बात अध्यक्ष स्वास्थ्य सेवा अभिकरण डीएस कोटिया ने वीसी के माध्यम से कहीं।

बुधवार को वीसी के जरिए कोटिया ने अब तक बनाए गए कार्ड और बनने वाले कार्डो की जानकारी भी सीएमओ से जानी। कहा कि यह अटल आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में एक है, जिसके तहत प्रदेश के सभी व्यक्तियों के यह कार्ड बनाए जाने हैं। 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से जिन व्यक्तियों के कार्ड अभी तक नहीं बन सके हैं। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कार्ड बनाने हैं। कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। परिवार रजिस्टर की नकल अन्य आइडी के आधार पर कार्ड बन सकेंगे। आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार किया जाना है। विशेष कैंप आयोजित करने हैं और सीएससी सेंटरों को भी सक्रिय करना है। पहले चरण में 15 लाख परिवारों के 34 लाख कार्ड बनाए गए हैं। द्वितीय चरण में सभी जिलों में बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। ताकि जिन परिवारों के अटल आयुष्मान कार्ड नहीं बन सके हैं, उनको लाभ मिल सके।

डीएम रंजना राजगुरु ने बताया कि जिले की जनसंख्या 2,59,898 है। इसके सापेक्ष अब तक 75,664 व्यक्तियों के अटल आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कार्ड बनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी केएन तिवारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी बीएस रावत, बीके सक्सेना, हेमंत आर्य आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी