तीसरे प्रयास में कड़ी मेहनत से यूपीएससी परीक्षा में सफल रहे बागेश्वर के अभिजीत

बागेश्वर के किसरोली के अभिजीत मनकोटी ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:21 PM (IST)
तीसरे प्रयास में कड़ी मेहनत से यूपीएससी परीक्षा में सफल रहे बागेश्वर के अभिजीत
तीसरे प्रयास में कड़ी मेहनत से यूपीएससी परीक्षा में सफल रहे बागेश्वर के अभिजीत

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : किसरोली के अभिजीत मनकोटी ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर पूरे देश में क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

इस बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में जिले के दो होनहारों ने क्षेत्र का नाम रोशन किया। कांडा गांव के सिद्धार्थ धपोला ने 294वीं रैंक और किरसोली गांव के अभिजीत मनकोटी ने 586वीं रैंक हासिल की। अभिजीत मनकोटी पुत्र आनंद सिंह मनकोटी 2018 से दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। तीसरे प्रयास में वह यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफल रहे।

अभिजीत की प्राथमिक पढ़ाई रायगढ़ छत्तीसगढ़ में हुई। उनके पिता आनंद सिंह कपकोटी सेंट्रल सिल्क बोर्ड में अधीक्षक के पद पर तैनात थे। 2008 में उनकी माता दीक्षा मनकोटी का असामयिक निधन हो गया। प्राथमिक स्कूल के बाद अभिजीत ने इंटर तक की पढ़ाई रानी लक्ष्मी बाई इंटर कालेज लखनऊ, उप्र. से की। 2015 में भारतीय विद्यापीठ इंजीनियरिग कालेज पुणे में उनका चयन हुआ, जहां से उन्होंने बीटेक किया। 2018 में वह दिल्ली आ गए, जहां उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की।

अभिजीत ने फोन पर बताया कि वह अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता व गुरुजनों को देते हैं। मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय पालीटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल स्टडीज था। उन्होंने कहा कि वह प्रतिदिन आठ घंटे पढ़ाई करते थे। कड़ी मेहनत और अनुशासन सफलता का मूलमंत्र है। सभी युवक-युवतियों को डेडिकेट होकर पढ़ाई करनी होगी।

अभिजीत के चयन के बाद गांव किसरोली में जश्न का माहौल है। गांव में रह रही उनकी बुआ भगवती देवी को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य चंदन रावत सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी