आग से 135 हेक्टेयर जंगल नष्ट

बागेश्वर मेंजंगल की आग बेकाबू होते जा रही है। अब तक जिले में आग लगने की 135 घटनाएं हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 11:10 PM (IST)
आग से 135 हेक्टेयर जंगल नष्ट
आग से 135 हेक्टेयर जंगल नष्ट

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जंगल की आग बेकाबू होते जा रही है। अब तक जिले में आग लगने की 99 घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें 135 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। वन विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। एक मामले में एफआइआर भी दर्ज की गई है।

जिले में कपकोट, गरुड़ व बागेश्वर ब्लाक के कई जगहों पर जंगल धधक रहे हैं। आग से बहुमूल्य वन संपदा खाक हो गई है। पिछले 72 घंटे से जिले के तमाम जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। वन विभाग की तैयारियां पूरी तरह ढेर हो गई हैं। शहर से सटे इलाके में बीती रात से जंगलों में आग लगी हुई है। आग को काबू पाने में वन विभाग के नुमाइंदे बौने साबित हो रहे हैं। वन विभाग की टीम सुबह तक आग को काबू करने के लिए पानी डालने की नाकाम कोशिश करती रही।

मुख्यालय स्थित आरे, शीशाखानी, जौलकांडे, दफौट, कुकुड़ाई, कठपुड़ियाछीना, कठायतबाड़ा देवी मंदिर समेत गरुड़, धरमघर, कांडा, काफलीगैर के तमाम जंगलों में आग ही आग है। धरमघर रेंज के नजदीकी पंचायती बन में अराजक तत्वों ने आग लगा दी। वन दारोगा पूरन कार्की, वनरक्षक गौरव जौहरी, चेतन शाही, सरपंच मनोहर पंचपाल, नंदन पांगती ने आग बुझाने में सहयोग किया। वन विभाग ने आग से संबंधित कोई भी सूचना मास्टर कंट्रोल रूम नंबर 05963-220249 में देने की अपील की है ताकि तुरंत कार्रवाई की जा सके।

============

नये पौधों और पक्षियों पर संकट

बागेश्वर : आग लगने से पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान हुआ है। हजारों पौध व जीव जंतु जलकर मर गए हैं। उसकी भरपाई संभव नहीं है। इमारती लकड़ी, घास आदि को भी नुकसान हुआ है।

----------

घास के कई लुट्ठे भी जले

बागेश्वर : काफली कमेड़ा गांव में असामाजिक तत्वों ने जंगल में आग लगा दी। आग फैलते-फैलते गांव तक आ पहुंची। यहां फते सिंह, धाम सिंह, हर सिंह, जोध सिंह, चंद्र सिंह के सात घास के लुट्ठे जलकर राख हो गए। ग्राम प्रधान मुन्नी देवली, बीडीसी चामू सिंह देवली ने पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग की है।

------------

:::::::: वर्जन

आग नियंत्रण में है। लगातार वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में लगे है। जनसामान्य से इसमें सहयोग की अपील की जा रही है।

-बीएस शाही, प्रभारी वनाधिकारी, बागेश्वर

मंडलसेरा में दो हजार पौधे राख

बागेश्वर : 15 साल पहले मंडलसेरा में स्थापित राज्य आंदोलनकारी शहीद स्मारक शांतिवन मलाड़ीधार में शरारती तत्वों ने आग लगा दी। जिससे दो हजार से ज्यादा पौधे जलकर राख हो गए। आग को देख देश दीपक मलड़ा आग बुझाने मौके पर पहुंचे और लोगों से भी सहयोग की अपील की। कुणाल बनकोटी, मोनू चौबे, मनीषा मलड़ा, टीना आदि के सहयोग से बमुश्किल चार घंटों में आग पर काबू पाया जा सका। 15 हजार की आबादी को बाढ़ और भूस्खलन से बचाने के लिए इस वन की स्थापना की गई थी। इसके बगल में लीसा डिपो भी है। वृक्ष पुरुष किशन सिंह मलड़ा ने कहा कि आग जानबूझकर लगाई गई है। शासन-प्रशासन ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

chat bot
आपका साथी