चौखुटिया में पंप आपरेटरों की हड़ताल से आपूर्ति ठप

चौखुटिया मेंरामपुर-भनोटिया ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना के पंप आपरेटर लंबित मानदेय देने की मांग पर हड़ताल पर हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:43 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:43 PM (IST)
चौखुटिया में पंप आपरेटरों की हड़ताल से आपूर्ति ठप
चौखुटिया में पंप आपरेटरों की हड़ताल से आपूर्ति ठप

संस, चौखुटिया : रामपुर-भनोटिया ग्राम समूह पंपिंग पेयजल योजना के पंप आपरेटर लंबित मानदेय के भुगतान की मांग पर हड़ताल पर हैं। इससे पेयजल की सप्लाई ठप पड़ी है। नतीजतन योजना से जुडे़ डेढ़ दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के ग्रामीण पांच दिन से बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। इन दिनों वैवाहिक कार्यक्रम होने के चलते समस्या गहरा गई है। ग्रामीण दूरस्थ स्रोतों से पैदल चलकर पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई न होने से ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ चला है।

विकास खंड के ग्राम पंचायत सिमलखेत, बिजरानी, भनोटिया, टटलगांव, सुनगडी, रामपूर, तल्ला ताजपुर, मल्ला ताजपुर, रमनागांव, माड़कुवाखाल, जमणियां व धुधलिया मनराल समेत आसपास के गांवों के लिए अगनेरी के पास रामगंगा नदी पर बने रामपुर-भनोटिया पंपिंग पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति होती है। दिसंबर 2020 से पंप आपरेटरों को मानदेय न मिलने से वे नौ मई से हड़ताल पर हैं। ऐसे में पेयजल आपूर्ति पूरी तरह बाधित है।

---

ग्रामीणों में पनपने लगा आक्रोश

ग्रामीणों का कहना है कि बार बार मांग के बाद भी सुनने वाला कोई नहीं है। गांवों के लोग पांच दिन से प्यासे हैं। इससे अब उनमें आक्रोश पनपने लगा है। प्रधान जगदीश चंद्र जोशी, बादर राम व पूर्व जिला पंचायत सदस्य गजेंद्र नेगी ने जल निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया है। मांग की है कि शीघ्र आपरेटरों का मानदेय भुगतान कर गांवों की पेयजल आपूर्ति सुचारू की जाए।

---

पंप आपरेटरों ने की भुगतान की मांग

पंप आपरेटर किशन सिंह का कहना है कि दिसंबर से उन्हें मानदेय नहीं मिला है। बार-बार गुहार लगाने के बाद भी कोई सुनवाई न होने से सभी आठ आपरेटरों को हड़ताल पर जाने को बाध्य होना पड़ा है। उन्होंने शीघ्र भुगतान की मांग की है।

chat bot
आपका साथी