गरीबों को रैन बसेरे का इंतजार

कड़ाके की सर्दी के बीच गरीब और निर्धनों को अल्मोड़ा में लंबे समय से रैन बसेरे का इंतजार है। यहां अब तक एकमात्र 18 बेड का रैन बसेरा ही लोगों को सुविधा मुहैया करा रहा है। बड़ी आबादी में लोगों को रैन बसेरों की दरकार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:51 PM (IST)
गरीबों को रैन बसेरे का इंतजार
गरीबों को रैन बसेरे का इंतजार

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : कड़ाके की सर्दी के बीच गरीब और निर्धनों को अल्मोड़ा में लंबे समय से रैन बसेरे का इंतजार है। यहां अब तक एकमात्र 18 बेड का रैन बसेरा ही लोगों को सुविधा मुहैया करा रहा है। बड़ी आबादी में लोगों को रैन बसेरों की दरकार है। वहीं पालिका एक और रैन बसेरे का प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

निर्धनों को कम धनराशि में सर छुपाने के लिए रैन बसेरे बनाए गए हैं। अल्मोड़ा में एसएसपी कार्यालय के समीप 18 बेड का एकमात्र रैन बसेरा है। छह-छह बैड के तीन कमरों वाले रैन बसेरे में प्रतिदिन 50 रुपये में लोग रह सकते हैं। वहीं पालिका की ओर से निर्धनों के लिए निश्शुल्क रुकने की भी व्यवस्था की गई है। लेकिन एकमात्र 18 बेड का रैन बसेरा नाकाफी है। इससे पूर्व यहां पुराने कलक्ट्रेट की सीढि़यों के सामने भी रैन बसेरा प्रस्तावित है। इसके लिए पालिका पूर्व में ही प्रस्ताव बनाकर भेज चुकी है। फिलहाल अब तक यहां रैन बसेरा नहीं बन सका है। अब तक रैन बसेरा नहीं बनने से लोग एकमात्र रैन बसेरे पर ही निर्भर हैं। हालांकि एकमात्र रैन बसेरा में बिस्तर, सफाई व्यवस्था बेहतर है। कोरोना काल में काफी कम लोग यहां पहुंच रहे थे। लेकिन फिर भी प्रतिदिन कुछ लोग यहां सिर छुपाने पहुंच ही जाते हैं। बढ़ गई ठंड और जल गए अलाव

जासं, अल्मोड़ा : बढ़ती ठंड के साथ ही नगर में अब अलाव जलने शुरू हो गए हैं। पहले दिन दो तो दूसरे दिन कुल चार स्थानों में अलाव जलाए गए। अलाव जलने से ठिठुरन भरी ठंड में लोगों को काफी हद तक राहत मिली। अब प्रतिदिन विभिन्न स्थानों में अलाव की व्यवस्था की जाएगी।

बुधवार को अल्मोड़ा के लिक रोड चौराहा और केमू स्टेशन में अलाव की शुरुआत हुई। दोनों स्थानों में अलाव जलाए गए। इधर गुरुवार को बदले मौसम और बढ़ती ठंड के बीच चौघानपाटा और धारानौला क्षेत्र में भी अलाव जलाए गए।

18 बेड का एक रैन बसेरा है, दूसरे रैन बसेरे के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। वहीं बढ़ती ठंड में नगर में अलाव की भी व्यवस्था की जा रही है।

- श्याम सुंदर प्रसाद, ईओ, नगर पालिका अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी