आइसीयू के लिए थोड़ा और इंतजार करें

अल्मोड़ा में कोराना संक्रमण से बचाव के लिए अब आइसीयू के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 11:06 PM (IST)
आइसीयू के लिए थोड़ा और इंतजार करें
आइसीयू के लिए थोड़ा और इंतजार करें

संस, अल्मोड़ा : कोराना संक्रमण से बचाव के लिए अब आइसीयू के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि मई में वेंटिलेटर चालू कर दिए जाएंगे। बीते वर्ष लॉकडाउन के बाद शासन की ओर से अस्पतालों को आइसीयू की संस्तुति के साथ वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए थे। अब इसके संचालन के लिए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट को तैयार किया जा रहा है। वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए डीएम ने जल्द इसका संचालन शुरू करने के निर्देश दिए हैं। जिला अस्पताल में वेंटिलेटर के संचालन का प्रशिक्षण भी स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जा रहा है।

जिला मुख्यालय में आइसीयू कक्ष अब तक मूर्तरूप नहीं ले सका है। 46 लाख की लागत से जिला अस्पताल में आठ माह बाद सिर्फ पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो पाया। मगर उसमें ऑक्सीजन प्रवाहित नहीं हो पाई है। इसके लिए ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जा रहा है। जिले के अस्पतालों में वेंटिलेटर के चालू न होने से गंभीर रोगियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। चिकित्सकों के द्वारा रोगियों को हल्द्वानी रेफर कर दिया जा रहा है। लेकिन अब कुछ ही दिनों के बाद अल्मोड़ा के चिकित्सालयों में रखे वेंटिलेटरों को स्थापित कर इसका लाभ लोगों को मिलने लगेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवायद तेज कर दी है।

यहां बेस चिकित्सालय में 34 व जिला अस्पताल में चार वेंटिलेटर हैं। वहीं वर्तमान में ऑक्सीजन गैस सिलिडर की भी व्यवस्था कर दी गई है। जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों को इसका प्रशिक्षण भी दिया जाने लगा है। जिला चिकित्सालय के पीएमएस डा. आरसी पंत ने बताया कि मई माह में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट कार्य शुरू कर देगा।

------

::::: वर्जन

कोविड बेस अस्पताल में वेंटिलेटर को शुरू करने के लिए मेडिकल कालेज के प्राचार्य को पत्र भेजा गया है। अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलिडर मौजूद हैं। ऑक्सीजन प्लांट भी मई माह में शुरु करने के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

- डा. सविता हयांकी, सीएमओ अल्मोड़ा

-----

chat bot
आपका साथी