पेयजल न मिलने से आक्रोशित हुए ग्रामीण

पेयजल समस्या के लिए ताड़ीखेत ब्लॉक के लोधियाखान में ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:18 AM (IST)
पेयजल न मिलने से आक्रोशित हुए ग्रामीण
पेयजल न मिलने से आक्रोशित हुए ग्रामीण

रानीखेत, जेएनएन : पेयजल समस्या के लिए ताड़ीखेत ब्लॉक के लोधियाखान में ग्रामीणों का आंदोलन खत्म ही हुआ कि अब मनारी गाव के तोक ईजरुवा के ग्रामीणों में आंदोलन की चिंगारी सुलगने लगी है। पानी न मिलने से गुस्साएं ग्रामीणों ने रिचि थापल पंपिंग पेयजल योजना से जोड़ने की पुरजोर मांग की है। चेतावनी दी है सुनवाई न होने पर ग्रामीण आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

बूंद बूंद पानी को तरस रहे पहाड़ के लोगों का सब्र अब जवाब देने लगा है। धूराफाट पट्टी में आदोलन के बाद अब ताड़ीखेत ब्लॉक के मनारी ग्राम पंचायत के अनुसूचित बाहुल्य तोक ईजरुवा में पानी को लेकर चिंगारी सुलगने लगी है। ग्रामीणों के अनुसार प्यास बुझाने के लिए करीब दो किमी दूर से पानी ढोना पड़ता है। आलम यह है की मजबूरी में बारिश के पानी का उपयोग भी पीने के लिए करना पड़ता है। ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि विवाह व अन्य समारोह के लिए 15 दिन पहले ही पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है। तोक के करीब 27 से अधिक परिवार पेयजल संकट से परेशान है। स्थानीय गंगा देवी, रमेश राम, प्रकाश चंद्र, प्रकाश चंद्र, चंद्रा देवी, गंगा देवी, पुष्पा देवी, मदन सिंह आदि लोगों ने जल संस्थान को ज्ञापन भेज गाव को रिची थापल पंपिंग पेयजल योजना से जोड़ने की माग उठाई है। चेताया है की यदि मामले को गंभीरता से नहीं लिया गया तो सड़क पर उतर आदोलन करने को मजबूर होंगे। :परिचर्चा ::::::::

फोटो : 18 आरकेटी पी 1

'पानी के लिए वर्ष भर परेशानी रहती है। विवाह व अन्य समारोह करने से पहले पानी के लिए सोचना पड़ता है। परेशानी बढ़ती ही जा रही है बावजूद कोई सुध लेने वाला नहीं।

- नीमा देवी, ग्रामीण'

==================

फोटो : 18 आरकेटी पी 2

'राशन व अन्य जरूरतें पूरी करना इतना मुश्किल नहीं जितना प्यास बुझाने के लिए पानी। कभी कभार तो बारिश के पानी से ही काम चलाना पड़ता है। रोजाना दूरदराज से पानी ढोना नियति बन चुकी है।

- गंगा देवी, ग्रामीण'

==================

फोटो : 18 आरकेटी पी 3

'हालात बिगड़ रहे है। पेयजल संकट से कुछ लोग गाव भी छोड़ चुके है। बुजुर्गों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आखिरकार पानी की सुध क्यों नहीं ली जाती समझ से परे है।

- मुन्नी देवी, ग्रामीण ::::::वर्जन-

ज्ञापन मिला है। ग्रामीणों को रिची थापल पंपिंग पेयजल योजना का लाभ मिल सके इसके लिए प्रयास किया जाऐगा। मामले को लेकर पेयजल निगम से पत्राचार करेंगे। गाव से भी पेयजल निगम को प्रस्ताव भेजा जाना चाहिए।

- दलीप सिंह बिष्ट, एई जल संस्थान, नैनीताल

chat bot
आपका साथी