सोमेश्वर में फुंका ट्रासफार्मर, आधी आबादी अंधेरे में

तेज धमाके के बीच बाजार के पास लगा ट्रासंफार्मर फुंक गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 10:39 PM (IST)
सोमेश्वर में फुंका ट्रासफार्मर, आधी आबादी अंधेरे में
सोमेश्वर में फुंका ट्रासफार्मर, आधी आबादी अंधेरे में

संवाद सूत्र, सोमेश्वर (अल्मोड़ा) : तेज धमाके के बीच बाजार के पास लगा ट्रासंफार्मर फुंक गया। इससे आधी बाजार व समीपवर्ती पल्यूड़ा ग्राम पंचायत के बाशिंदों को पूरी रात ब्लैकआउट की मार झेलनी पड़ी। 26 घंटे से ज्यादा विद्युतापूर्ति भंग रहने से इन क्षेत्रों की करीब दो हजार की आबादी प्रभावित रही। गुस्साए क्षेत्रवासियों ने लोड के अनुरूप ट्रासफार्मर की क्षमता बढ़ाने व जगह-जगह बंदरों के झूलने से क्षतिग्रस्त व पुरानी जर्जर लाइनें बदलने की माग उठाई। लोगों के तीखे तेवर देख विभाग ने अल्मोड़ा से अधिक क्षमता वाला ट्रांसफार्मर भिजवाया। सायं पांच बजे तक ऊर्जा विभाग के तकनीकी कर्मचारी लाइन जोड़ने में जुटे रहे।

मुख्य बाजार में लगा ट्रासफार्मर सोमवार की सायं करीब साढ़े तीन बजे शाट सर्किट से फुंक गया था। इससे बाजार का आधा हिस्सा व पास के पल्यूड़ा गांव की बत्ती गुल रही। इधर, दिन भर आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। क्षेत्रवासियों ने आए दिन फाल्ट से निजात दिलाने के लिए सौ केवीए के स्थान पर 250 केवीए ट्रासफार्मर स्थापित किए जाने पर जोर दिया है। पूर्व प्रधान भुवन पाडेय ने कहा कि तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार में बेहतर विद्यूतापूर्ति के मकसद से ट्रासफार्मर लगाए गए थे। मगर पृथक उत्तराखंड बनने के बाद से अब तक ट्रांसफार्मरों की क्षमता न बढ़ाए जाने से वह बढ़ता लोड सहने की स्थिति में नहीं हैं। यही वजह है कि आए दिन शाट सर्किट से फाल्ट की समस्या लगातार बढ़ रही है। वहीं पल्यूड़ा ग्राम पंचायत की वर्तमान प्रधान सुनीता जोशी ने कहा कि विभाग को क्षेत्र की आबादी को देखते हुए बेहतर व सुचारू आपूर्ति के लिए ट्रासफार्मर की क्षमता बढ़ाकर 250 केवीए किए जाने की सख्त जरूरत है। उन्होंने फुंक चुके ट्रासफार्मर को शीघ्र बदले जानी की माग उठाई।

=========

उच्चाधिकारियों को समस्या से अवगत करा दिया है। मंगलवार सायं ही जिला मुख्यालय से अधिक क्षमता वाला ट्रासफार्मर सोमेश्वर पहुंच गया है। उसे जल्द जोड़ा जा रहा है। उम्मीद है देर शाम तक आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।

-खुशाल सिंह नेगी, अवर अभियंता

chat bot
आपका साथी