संस्कृति बचाने को बच्चों को दें संस्कारों की शिक्षा

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंडी संस्कृति व परंपरा को जीवंत रखने के लिए बच्चों में बेहतर संस्कार देने होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 10:58 PM (IST)
संस्कृति बचाने को बच्चों को दें संस्कारों की शिक्षा
संस्कृति बचाने को बच्चों को दें संस्कारों की शिक्षा

संस, भिकियासैंण (अल्मोड़ा): पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंडी संस्कृति व परंपरा को जीवंत रखने के लिए बच्चों में बेहतर संस्कार देने होंगे। उन्हें किताबी शिक्षा के साथ संस्कारों की तालीम भी बहुत जरूरी है। उन्होंने होलीकोत्सव का शुभारंभ करते हुए 'नशे से दूर खेलों के पास' उत्सव पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया। पूर्व सीएम ने सेवानिवृत्त शिक्षक कुबेर सिंह कड़ाकोटी के काव्य संग्रह का विमोचन भी किया।

नगर में पखवाड़े भर से चले आ रहे 'नशे से दूर खेलों के पास' उत्सव का रंगारंग समापन हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व सीएम हरीश रावत को कार्यक्रम संयोजक एवं सेवानिवृत्त शिक्षक कुबेर सिंह कड़ाकोटी ने शॉल ओढ़ा सम्मानित किया। संस्था की उपलब्धियां भी बताई। पूर्व सीएम ने कड़ाकोटी के कुमाऊंनी में लिखे काव्य संग्रह शिव पार्वती के द्वितीय संस्करण का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि 'नशे से दूर खेलों के पास' की थीम पर शिक्षक कड़ाकोटी ने जो जागरूकता की अलख जगाई है वह सराहनीय है। पहाड़ की संस्कृति, बोली व परंपराएं जीवंत रखने के लिए बच्चों में में बेहतर संस्कारों के साथ उनमें नशे आदि के प्रति जागरूक करना सभी का दायित्व है। उन्होंने कह कि वह माता पिता भाग्यशाली हैं जो बेटियों की बेहतर परवरिश दे उन्हें पढ़ा लिखा कर प्रोत्साहित कर रहे।

===========

विद्यार्थियों की सांसकृतिक प्रस्तुति ने किया मुग्ध

नृपेंद्र जोशी राजकीय हाईस्कूल भटकोट के प्रधानाचार्य के निर्देशन में विद्यार्थियों का छलिया नृत्य खास आकर्षण रहा। वहीं यश तिवारी राजकीय इंटर कालेज बसेड़ी के छात्र ने नशामुक्ति पर स्वरचित कविता व हीरा नेगी ने अपने लिखे गीत सुनाकर मुग्ध किया। जीजीआईसी भिकियासैंण के विद्यार्थियों व स्थानीय महिलाओं ने फाग व वसंत के गीत गाकर होली महोत्सव का श्रीगणेश किया। संचालन लीला बिष्ट व वंदना बिष्ट ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अंबुली देवी, कनिष्ठ उपप्रमुख दीपा कड़ाकोटी, प्रतिष्ठित व्यवसायी महेंद्र सिंह बिष्ट, वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री गंगा पंचोली, ब्लॉक अध्यक्ष दीपक बिष्ट, डा. इंदिरा पाडे, संजय भाकुनी, हरीश जोशी, उमेश रावत, मोहनी देवी, हंसी कड़ाकोटी, विनोद पाडे, गोपाल राम, पुष्कर पाल, दर्शन कड़ाकोटी, जेपी नेगी, डा. बीडी सती, डा. मदन चौधरी, चंद्रशेखर, केएस मेहता, उर्वादत्त सत्यवली, बालम सिंह, मोहन सिंह नेगी, बालम नाथ, पूरन सिंह मावड़ी, नंदन सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी