मार्बल हादसे पर थम नहीं रहा तलाड़बाड़ी वालों का गुस्सा

तलाड़बाड़ी क्षेत्र में ट्रक से मार्बल पत्थर उतारते वक्त ग्रामीण की दब कर मौत हो गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:10 AM (IST)
मार्बल हादसे पर थम नहीं रहा तलाड़बाड़ी वालों का गुस्सा
मार्बल हादसे पर थम नहीं रहा तलाड़बाड़ी वालों का गुस्सा

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : तलाड़बाड़ी क्षेत्र में ट्रक से मार्बल पत्थर उतारते वक्त ग्रामीण की दब कर मौत मामले में आक्रोश थम नहीं रहा। आरोप है कि देर रात मनाही के बावजूद कंस्ट्रक्शन कंपनी के सुपरवाइजर ने मार्बल उतरवाने का दबाव बनाया। हादसे के बाद वह मौके से खिसक गया। ग्राम प्रधान ने मृतक के परिजनों को मुआवजा तथा घायल युवक के उपचार का खर्च उठाने की मांग की है। इधर, प्रभारी कोतवाल ने कहा कि तहरीर मिली तो कानूनी कार्रवाई करेंगे। इधर, गमगीन माहौल में ग्रामीण की अंत्येष्टि कर दी गई।

विकासभवन से कुछ दूर तलाड़बाड़ी क्षेत्र में निर्माणाधीन कलक्ट्रेट भवन के लिए हल्द्वानी से तीन ट्रकों में मार्बल पत्थरों की खेप पहुंची थी। दो वाहनों पर लदे पत्थर उतार लिए गए थे। काफी रात होने पर ग्रामीणों ने ट्रक यूके 05 सीए 0734 के मार्बल पत्थर अगली सुबह उतारने का सुझाव दिया। आरोप है कि सुपरवाइजर ने जिद कर ग्रामीणों से उसी वक्त पत्थर उतारने का दबाव बनाया। तभी हादसे में जगदीश सिंह (40) व उसका भाई संजय सिंह पुत्रगण अमर सिंह मार्बल पत्थरों की चपेट में आ गए। नीचे दबे रह जाने के कारण जगदीश की मौत हो गई। उसका भाई जिला चिकित्सालय में भर्ती है। पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। प्रधान किशन सिंह बिष्ट, पूर्व बीडीसी किशन सिंह, जीवन सिंह, सुंदर सिंह, जमन सिंह बिष्ट, नंदन सिंह बिष्ट, सुंदर सिंह आदि ने मृतक के परिजनों को मुआवजा व घायल के उपचार की मांग उठाई है।

==

ये था मामला

शनिवार देर रात ट्रक से मार्बल उतारते वक्त वाहन एक तरफ झुक गया। इससे पत्थर गिरते चले गए। अन्य युवक बाल बाल बचे। जगदीश व संजय दब गए। गंभीर रूप से घायल भाइयों को 108 सेवा से जिला चिकित्सालय ले जाया गया। उपचार के दौरान जगदीश ने दम तोड़ दिया था।

==

विधिक सेवा प्राधिकरण ने बढ़ाए हाथ

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने तलाड़बाड़ी हादसे में मारे गए गरीब ग्रामीण के परिवार को मुआवजा व घायल के इलाज को मदद की पहल की है। प्राधिकरण सचिव के निर्देश पर पैरालीगल वॉलियंटर भावना तिवारी रविवार को चिकित्सालय पहुंची। परिजनों को ढांढस बंधाया हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया।

==

'शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों के सुपुर्द कर दिया है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रतिनिधियों व ग्रामीणों के बीच वार्ता चल रही है। संभवत: कंपनी का सुपरवाइजर हादसे से घबराकर भागा। अभी तहरीर नहीं मिली है। मिलेगी तो कानूनी कार्रवाई करेंगे।

- संतोष देवरानी, प्रभारी कोतवाल'

==

'कार्यदायी संस्था को गरीब परिवार को मुआवजा देना चाहिए। घायल के इलाज का खर्च भी उठाए। कंपनी के लोग सोमवार को पहुंचने की बात कह रहे हैं। सुपरवाइजर हाल जानने तक नहीं पहुंचा।

- किशन सिंह बिष्ट, ग्राम प्रधान तलाड़बाड़ी'

chat bot
आपका साथी