शहीदों की गौरवगाथा से सीना चौड़ा

राज्य में पांचवें धाम के रूप में प्रस्तावित सैन्यधाम को मूर्तरूप देने के लिए बलिदानी सपूतों के घर आंगन की मिट्टी से भरे कलश अल्मोड़ा भेजे गए। इसमें द्वाराहाट से 21 चौखुटिया विकासखंड से 17 कलश शामिल रहे।

JagranMon, 29 Nov 2021 05:20 PM (IST)
शहीदों की गौरवगाथा से सीना चौड़ा

संस, द्वाराहाट : राज्य में पांचवें धाम के रूप में प्रस्तावित सैन्यधाम को मूर्तरूप देने के लिए बलिदानी सपूतों के घर आंगन की मिट्टी से भरे कलश अल्मोड़ा भेजे गए। इसमें द्वाराहाट से 21 चौखुटिया विकासखंड से 17 कलश शामिल रहे। इन सभी 38 शहीदों के स्वजनों को ताम्रपत्र भेंट तथा शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कई गांवों के प्रधान व पंचायत प्रतिनिधि यात्रा के साक्षी बने। माहौल देशभक्ति से ओतप्रोत हो उठा।

सैनिक कल्याण विभाग की ओर से ब्लाक सभागार में सोमवार को शहीदों के स्वजनों के लिए वृहद सम्मान समारोह हुआ। जीआइसी तथा प्राथमिक विद्यालय सलना के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से लबरेज कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर राष्ट्रप्रेम की अलख जगाई। जिला पंचायत अध्यक्ष उमा सिंह बिष्ट तथा विधायक महेश नेगी ने शहीदों के स्वजनों को संयुक्त रूप से सम्मानित किया। शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें देश व क्षेत्र के लिए गौरव बताया। कई स्वजनों की आखें गर्व से नम हो आई। सैनिक कल्याण विभाग के ब्लाक प्रतिनिधि देवेंद्र बिष्ट व हरीश चंद्र सुयाल ने भारतीय सेना के गौरवशाली इतिहास एवं सैन्य परंपरा के साथ जांबाजों की वीरगाथाओं से रूबरू कराया।

बाद में शहीद सम्मान यात्रा के दौरान मां भारती के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानी सपूतों के घरों से एकत्र की गई पावन मिट्टी से भरे 38 कलश सम्मानपूर्वक जिला मुख्यालय के लिए रवाना किए गए।

देशभक्ति का जज्बा जगाते इस कार्यकम में एसडीएम जयवर्धन शर्मा, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी योगेंद्र कुमार सिंह, पूर्व सैनिक लीग अध्यक्ष कुंवर सिंह, ललित मोहन नेगी, बीडीओ शाकिर हुसैन, ब्लाक प्रमुख चौखुटिया किरन बिष्ट, ग्रामप्रधान संगठन प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र अधिकारी, बहादुर सिंह, हरि सिंह भंडारी आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.