बाजार गुलजार पर धीमा रहा मिठाई कारोबार

अल्मोड़ा व रानीखेत में महामारी से जंग के बीच सप्ताह में तीन दिन बाजार खोलने के बाद मिठाई की दुकानें भी खुलना शुरू हो गई हैं। बाजार खूलने से खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है लेकिन मिठाई की दुकानों में सन्नाटा पसरा हुआ है। कारोबारी मिठाई बाजार उठने में समय लगने की संभावना जता रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:48 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:48 PM (IST)
बाजार गुलजार पर धीमा रहा मिठाई कारोबार
बाजार गुलजार पर धीमा रहा मिठाई कारोबार

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा/ रानीखेत : महामारी से जंग के बीच सप्ताह में तीन दिन बाजार खोलने के बाद मिठाई की दुकानें भी खोली गई। मगर खरीदारी नहीं के बराबर हुई। उधर बाजार क्षेत्र में लोगों की अच्छीखासी भीड़ रही। मुख्य बाजार में तिल रखने को जगह नहीं थी।

जिले में जिदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। संक्रमण की दर कम होने से राहत है। मगर लापरवाही डरा भी रही है। बुधवार को बाजार खोलने की छूट मिली तो कई लोग बगैर मास्क देखे गए। तमाम स्थानों पर शारीरिक दूरी के नियम भी टूटते रहे। दोपहर तक बाजार क्षेत्रों में खूब चहल पहल रही।

रानीखेत : पर्यटन नगरी में भी मिठाई की दुकानें बुधवार से पांच दिनों के लिए खोल दी गई हैं। बाजार में भीड़भाड़ तो खूब रही। मगर मिठाई की दुकानों का रुख कम ही लोगों ने किया। दोपहर डेढ़ से दो बजे तक मूसलधार बारिश से बाजार में फिर सन्नाटा पसर गया। वहीं द्वाराहाट, ताड़ीखेत, चौखुटिया, सोमेश्वर, सल्ट, मानिला, मौलेखाल, भिकियासैंण, स्याल्दे, दन्यां आदि इलाकों में भी बाजार में काफी भीड़ रही। मगर मिठाई का कारोबार हल्का रहा।

बोले व्यवसायी

कोरोना संक्रमण काल के दौरान दुकानें बंद कर देने से मिठाई व्यापारियों को नुकसान हुआ है। अब दुकानें खोली हैं, लेकिन ग्राहक नहीं हैं। स्थिति सुधरने में कई माह लग जाएंगे। सरकार को इस अवधि में मिठाई व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के पानी व बिजली के बिल माफ करने चाहिए।

- नवनीत बिष्ट, लाला बाजार दुकानें बंद रहने से नुकसान उठाना पड़ा है। नगर पालिका, बिजली व पानी के किराया भुगतान करने में मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को दुकान तो खोली, लेकिन कारीगर नहीं हैं। पहले रोज ग्राहक भी नहीं के बराबर आए। कारोबार धीमा रहा।

- अरूण रौतेला, माल रोड 40 दिनों बाद खुली दुकान में पहले रोज दुकान में बची पुरानी मिठाई का निस्तारण किया गया। वहीं मिठाई निर्माण को कच्चा माल मंगाया। दुकान की साफ-सफाई की गई। कोविड क‌र्फ्यू से काफी नुकसान उठाना पड़ा है। सरकार को मिष्ठान विक्रेताओं के हित में कारगर उपाय करने चाहिए।

- दीवान सिंह पवार, माल रोड

सब्जी की दुकानों के साथ ही मिठाई की दुकानों को भी खोला जाना चाहिए था, लेकिन नहीं खोली गई। इससे सभी मिठाई विक्रेताओं को नुकसान उठाना पड़ा है। अब दुकान खुली है मगर कारोबार धीमा है।

- शेखर जोशी, नंदादेवी बाजार

chat bot
आपका साथी