नौ साल बाद अस्तित्व में आया गुढोली गांव का शिक्षा मंदिर का नया भवन

ताड़ीखेत ब्लॉक के सुदूर गुढोली गांव में उत्सव सा माहौल रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 10:41 PM (IST)
नौ साल बाद अस्तित्व में आया गुढोली गांव का शिक्षा मंदिर का नया भवन
नौ साल बाद अस्तित्व में आया गुढोली गांव का शिक्षा मंदिर का नया भवन

संस, रानीखेत : ताड़ीखेत ब्लॉक के सुदूर गुढोली गांव में उत्सव सा माहौल रहा। गांधीगीरी से चला जनांदोलन व 'जागरण' की पहल पर करीब नौ वर्ष बाद ध्वस्त प्राथमिक विद्यालय के स्थान पर शिक्षा का नया मंदिर अस्तित्व में आ गया है। कोरोना से जंग जीतने के बाद नौनिहाल अब इसी नवीन स्कूल भवन में भविष्य संवारने जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस पर यहां तिरंगा भी फहराया जाएगा।

सोमेश्वर व रानीखेत विस क्षेत्र की सीमा पर गुढोली गांव में प्राथमिक विद्यालय के नए भवन का मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश मीडिया सहप्रभारी विमला रावत ने श्रीगणेश किया। उन्होंने पेयजल संयोजन के साथ ही स्कूल के मार्ग का निर्माण कराने का भरोसा दिलाया। अभिभावकों ने संकल्प लिया कि नए शिक्षा मंदिर में ज्यादा से ज्यादा बच्चों का दाखिला कराया जाएगा। बुजुर्ग समाजसेवी गोविंद सिंह कार्की व ग्राम प्रधान प्रकाश कार्की ने भवन निर्माण कराने के लिए भाजपा नेत्री विमला की पहल को सराहनीय बताया। प्रधानाध्यापक खुशीराम जोशी ने भी विचार रखे।

===========

तब ध्वस्त किया गया भवन

वर्ष 2013 में प्राथमिक विद्यालय गुढोली का भवन जर्जर होने के कारण ढहा दिया गया था। तब से नौनिहाल गांव के बीच गुरु गोरखनाथ की धूणी में खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर थे। बुजुर्ग सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद सिंह कार्की ने स्कूल भवन के पुनर्निर्माण को प्रशासन व विभाग के समक्ष जोरशोर से मुद्दा उठाया। गांधीगीरी के साथ आंदोलन चला। 'दैनिक जागरण' ने 2018 से बच्चों के भविष्य व अभिभावकों की चिंता से जुड़े इस मुद्दे पर लगातार अभियान चलाया। पंचायत प्रतिनिधि विमला रावत ने 'जागरण' की मुहिम पर जिला पंचायत पर दबाव बना भवन के लिए बजट को मंजूदी दिला, भवन का पुनर्निर्माण शुरू कराया। बिजली व पानी का संयोजन भी लिया गया। तीन वर्ष की जद्दोजहद के बाद ही सही पर नया भव्य शिक्षा मंदिर बनकर तैयार हो गया है।

=========

ये रहे मौजूद

पीटीए अध्यक्ष हेमा देवी, कौशल्या देवी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता चंद्रा देवी, उत्सव सिंह कार्की, ध्यान सिंह रावत, नर सिंह रावत, हिम्मत सिंह कार्की, कुलदीप कार्की, हरि सिंह, चंदन कार्की, पूरन सिंह, जोधा सिंह, कुंवर सिंह रावत, श्याम सिंह कार्की, हरीश सिंह, चंद्रा देवी, हरुली देवी, मंती देवी, हेमा देवी, जसोदा देवी, गंगा देवी, लक्ष्मी देवी, कौशल्यादेवी, गोविंद रावत, भूपाल सिंह कार्की, प्रदीप सिंह, ललित कार्की आदि।

chat bot
आपका साथी