सल्ट ब्लॉक के स्कूलों में छापे, अनियमितता मिली

संवाद सहयोगी मानिला (रानीखेत) विद्यालयों का शैक्षणिक माहौल सुधारने तथा शत प्रतिशत उपस्थिि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Apr 2019 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 11:47 PM (IST)
सल्ट ब्लॉक के स्कूलों में छापे, अनियमितता मिली
सल्ट ब्लॉक के स्कूलों में छापे, अनियमितता मिली

संवाद सहयोगी, मानिला (रानीखेत) : विद्यालयों का शैक्षणिक माहौल सुधारने तथा शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के मकसद से गठित विभागीय टीम ने सल्ट ब्लॉक के कई विद्यालयों में छापा मारा। तमाम विद्यालयों में अनियमितता पाई गई। बीईओ गीतिका जोशी ने लापरवाही पर संबंधित प्रधानाध्यापकों व अध्यापकों से स्पष्टीकरण माग एक दिन का वेतन रोकने की संस्तुति की है।

बीईओ गीतिका के निर्देशन में आठ विभागीय टीमें गठित की गई हैं। ब्लॉक क्षेत्र में करीब 32 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान राजकीय प्राथमिक विद्यालय डगुला व गंगाश्री निर्धारित समय पर बंद मिला। प्राथमिक विद्यालय सकरखोला पास ही बड़कोट आगनबाड़ी केंद्र से संचालित किया जा रहा था। प्राथमिक विद्यालय कूपी, सारुड़, तड़म, भैरगखाल में तैनात एक-एक अध्यापक बगैर सूचनाअनुपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय कानेखलपाटी, देवलीखाल, बौड, थला, घटकोट, मैठानी, डढारिया, जमणधार, नैल, क्वैरला, मजगाव, बरकिंडा, उच्च प्राथमिक विद्यालय मजगाव, कानेखलपाटी के अध्यापक आकस्मिक अवकाश का प्रार्थनापत्र विद्यालय में छोड़ गए थे। जबकि सीईओ ने केवल अपरिहार्य स्थिति में ही अवकाश संबंधी पत्र देने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा जीआईसी कोटाचानी में मध्यान्ह भोजन नहीं बनाया गया था। बीईओ ने जीआइसी कोटाचानी के प्रधानाचार्य व मध्यान्ह भोजन प्रभारी से स्पष्टीकरण मागा है। वहीं लापरवाह अध्यापकों का एक दिन का वेतन पर रोक की संस्तुति की है।

==============

अभियान और तेज करेंगे। दोबारा अनियमितता मिली तो प्रतिकूल प्रविष्टि व पदोन्नति रोकने की संस्तुति की जाएगी। अध्यापकों को आगाह किया जा चुका है कि समय पर विद्यालय आएं, शिक्षण कार्य और बेहतर करें।

-जगमोहन सोनी, सीईओ अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी