जीवन में स्वच्छता के महत्व से रूबरू हुए स्कूली बच्चे

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय जनहित सेवा संस्थान की ओर से प्राथमिक विद्यालय रूपीकूड़ा में स्वच्छत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:17 AM (IST)
जीवन में स्वच्छता के महत्व से रूबरू हुए स्कूली बच्चे
जीवन में स्वच्छता के महत्व से रूबरू हुए स्कूली बच्चे

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : राष्ट्रीय जनहित सेवा संस्थान की ओर से प्राथमिक विद्यालय रूपीकूड़ा में स्वच्छता से संबधित जागरूकता परक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों को जीवन में स्वच्छता के महत्व की जानकारी दी गई। इस मौके पर बच्चों के मध्य स्वच्छता विषय पर निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। बच्चों को आगामी सर्दी के दृष्टिगत ऊनी कपड़े भी वितरित किए गए।

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत विद्यालय में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। बच्चों को बताया की महात्मा गांधी को स्वच्छता से काफी लगाव था। वह कहा करते थे कि स्वच्छता ही ईश्वर का दूसरा रूप है। साथ ही बच्चों को जीवन में सफाई का महत्व बताया गया। कहा कि स्वच्छता के अभाव में ही अनेक बीमारियां उत्पन्न होती है, इसलिए जीवन साफ-सफाई का विशेष महत्व है। बच्चों से कहा गया कि वह अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखें। बच्चों ने विद्यालय के इर्द-गिर्द सफाई अभियान भी चलाया। इसके तहत जहां-तहां बिखरे पड़े कूड़े को एकत्र कर उसका मौके पर ही निस्तारण किया गया। इस मौके पर बच्चों के मध्य जीवन में स्वच्छता का महत्व विषय पर निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें कक्षा 3 से पांचवीं तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। अव्वल रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। बच्चों की ओर से स्वच्छता से संबंधित नाटक भी प्रदर्शित किए। इस मौके पर बच्चों को ऊनी वस्त्रों का भी वितरण किया गया।

इस मौके पर जनहित सेवा संस्थान के प्रकाश चंद्र तिवारी, पूर्व प्रधान चंदन रावत, हंसी बिनवाल, मुन्नी रावत, नीमा तिवारी, सुरेश चंद्र, कौशल्या जोशी, कमल जोशी, प्रियंका तिवारी, राहुल जोशी, दीपा देवी, ममता आर्या, जानकी देवी, आनंद बल्लभ, गीता तिवारी, गीता रावत समेत आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता व अनेक अभिभावक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी