छह साल से अटकी सड़क, अब कोरोना का बहाना

द्वाराहाट के पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रामीण विकास के दावे हवाई साबित हो रहे हैं। सुदूर डोटलगांव व बांसुलीसेरा को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण छह साल में भी नहीं हो सका है। अब लोनिवि के अफसर कोरोना का बहाना बना रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:26 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:26 PM (IST)
छह साल से अटकी सड़क, अब कोरोना का बहाना
छह साल से अटकी सड़क, अब कोरोना का बहाना

संस, द्वाराहाट : पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रामीण विकास के दावे हवाई साबित हो रहे हैं। सुदूर डोटलगांव व बांसुलीसेरा को जोड़ने के लिए स्वीकृत सड़क छह वर्ष बाद भी नहीं बन सकी है। मोटरमार्ग पर पुल निर्माण के लिए बना आधा-अधूरा ढांचा तंत्र की हीलाहवाली बयां कर रही। हास्यास्पद पहलू यह कि छह साल पहले मंजूर सड़क में देरी पर अब विभागीय अधिकारी कोरोना का बहाना बना रहे। नतीजतन, डेढ़ हजार की आबादी सड़क सुविधा से वंचित है।

तहसील मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर स्थित डोटलगाव के लिए वर्ष 2015-16 में रोड स्वीकृत हुई थी। सड़क के लिए 4.55 करोड़ रुपये मिले। बांसुलीसेरा से सड़क निर्माण की शुरुआत भी हुई। मगर लोनिवि की लेटलतीफी से 7.5 किमी लंबी सड़क छह वर्षो में भी पूरी नहीं बन पायी। यही नहीं नरेगाढ़ पर करीब 62 लाख की लागत से बनने वाला पुल भी अस्तित्व में नहीं आ सका है। आधे अधूरे निर्मित स्क्त्रबर अब क्षतिग्रस्त हो गए हैं। चौड़ीकरण, दीवार निर्माण का कार्य अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

पूर्व ग्राम प्रधान मदनमोहन सिंह कुमइयां ने लोनिवि की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि वह उच्चाधिकारियों के साथ ही राज्य व केंद्र सरकार को कई पत्र भेज चुके हैं। मगर मोटा बजट बहाकर तंत्र चुप्पी साधे है। उन्होंने चेताया कि जल्द सड़क व पुल निर्माण नहीं हुआ तो तो जनांदोलन किया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण निर्माण में देरी हुई है, इसका हमें खुद चिंता है। एक ठेकेदार पर पेनाल्टी डालकर दूसरे को नोटिस थमाया गया है। दीवार निर्माण की निविदा शीघ्र निकाली जा रही है। मार्ग को शीघ्र पूरा कर दिया जाएगा

- जेसी पाडे, सहायक अभियंता लोनिवि

chat bot
आपका साथी