बाबा साहेब के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प

भाजपा बसपा सहित कई संगठनों ने बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण व श्रद्धासुमन अर्पित किए। मौके पर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:00 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:00 PM (IST)
बाबा साहेब के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प
बाबा साहेब के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : भाजपा, बसपा सहित कई संगठनों ने बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण व श्रद्धासुमन अर्पित किए। मौके पर उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

सोमवार को चौघाटनपाटा पार्क में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर भारतीय इतिहास में एक महान समाज सुधारक रहे हैं। उन्होंने समाज के शोषित वंचित वर्ग को जागृत कर संगठित व शिक्षित बनने का आह्वान किया। जिसका परिणाम यह रहा समाज से भेदभाव व छुआछूत का प्रभाव कम होने लगा। भारत में समतामूलक समाज की स्थापना में आंबेडकर जी का महत्वपूर्ण स्थान है। संविधान के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। जिसके कारण समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को कैसे विकास की मुख्यधारा में लाया जाए इसके लिए व्यापक प्रावधान संविधान में किए गए। तत्कालीन विषम परिस्थितियों में उच्च शिक्षा हासिल कर डाक्टर भीमराव आंबेडकर ने समाज को एक नई दिशा प्रधान की जिसका सुखद परिणाम आज देखने को मिल रहा है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, गोविद सिंह पिलख्वाल, कैलाश गुरुरानी, अजय वर्मा, धर्मवीर आर्य, मनोज जोशी, पूनम पालीवाल, हेमा सुप्याल, प्रेमा मेर मौजूद थे।

इधर बसपा प्रदेश महासचिव बीआर धौनी, हीरा लाल, अशोक कुमार, जगदीश चंद्र, लल्लू लाल, दया आगरी, गोविद राम, नारायण राम, महीप प्रसाद आदि मौजूद थे।

इधर कांग्रेस अनुसूचित विभाग के उपाध्यक्ष सज्जन लाल टम्टा ने कहा कि बाबा साहेब के कारण ही दबे, कुचलों, वंचितों, शोषितों को सम्मान से जीने का अधिकार मिला। प्रकाश भारतीय, राजेंद्र बाराकोटी, महेश कुमार, महेश प्रसाद टम्टा, मनोहर लाल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी