रश्मि को मिली पीएचडी की उपाधि

अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट कीा रश्मि गोयल को उनके शोध उत्तराखंड में अनुसूचित जाति की ग्रामीण महिलाओं की राजनीतिक सहभागिता पर पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:53 PM (IST)
रश्मि को मिली पीएचडी की उपाधि
रश्मि को मिली पीएचडी की उपाधि

संवाद सहयोगी, द्वाराहाट : छात्रा रश्मि गोयल को उनके शोध 'उत्तराखंड में अनुसूचित जाति की ग्रामीण महिलाओं की राजनीतिक सहभागिता' पर कुमाऊं विश्वविद्यालय ने पीएचडी की उपाधि प्रदान की है। उन्होंने अपना शोध कार्य कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल में समाजशास्त्र की विभागाध्यक्ष प्रो. इला साह के निर्देशन में पूरा किया। मूलरूप से उप्र के अमरोहा निवासी रश्मि के पति पीजी कालेज द्वाराहाट में राजनीति विज्ञान के सहायक प्राध्यापक हैं। रश्मि समाजशास्त्र के अतिरिक्त शिक्षाशास्त्र में भी स्नातकोत्तर हैं। साथ ही बीएड की डिग्री के अलावा उन्होंने कंप्यूटर एप्लिकेशस में डिप्लोमा भी लिया है।

अपने शोधकार्य के लिए उन्होंने प्रो. इला साह, ससुर राजेंद्र कुमार बंसल व पति को श्रेय दिया है।

अपने शोध कार्य के दौरान सामाजिक परिवेश का गहरा अध्ययन करने के बाद रश्मि ने बताया कि समाज में व्याप्त कुरीरियों, असमानता तथा शिक्षा के प्रति लोगों विशेषकर महिलाओं को जागरूक कर सार्थक बदलाव के लिए वह प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती हैं। इसी को ध्यान में रख अब सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में जुट गई है।

chat bot
आपका साथी