रामगंगा पंपिंग योजना की मोटर फुंकी, पांच हजार लोग प्यासे

रानीखेत उपमंडल की बड़ी रामगंगा पंपिंग योजना एक बार फिर दगा दे गई। महतगांव (चौखुटिया ब्लाक) स्थित पंपिंग स्टेशन में धमाके के साथ मोटर फुंकने से द्वाराहाट नगर क्षेत्र के साथ ही आसपास के बड़े इलाकों की जलापूर्ति ठप हो गई है। इससे पांच हजार से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:13 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:13 PM (IST)
रामगंगा पंपिंग योजना की मोटर फुंकी, पांच हजार लोग प्यासे
रामगंगा पंपिंग योजना की मोटर फुंकी, पांच हजार लोग प्यासे

जागरण टीम, रानीखेत/द्वाराहाट : उपमंडल की बड़ी रामगंगा पंपिंग योजना एक बार फिर दगा दे गई। महतगांव (चौखुटिया ब्लाक) स्थित पंपिंग स्टेशन में धमाके के साथ मोटर फुंकने से द्वाराहाट नगर क्षेत्र के साथ ही आसपास के बड़े इलाकों की जलापूर्ति ठप हो गई है। इससे पांच हजार से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई है। तकनीकी फाल्ट को दुरुस्त करने के लिए बाहर से लोग बुलाए गए हैं।

रामगंगा योजना के महतगांव स्थित पंपिंग स्टेशन की शुक्रवार को मोटर फुंक गई। इससे द्वाराहाट नगर, विद्यापुर, हाट बाजार के साथ ही गवाड़, कोटिला, भुमकिया, दूनागिरि रोड से लगे गांवों की जलापूर्ति बाधित हो गई है। कनिष्ठ अभियंता एसएस रौतेला के अनुसार बाहर से तकनीशियन बुलाए गए हैं। उम्मीद जताई कि रविवार तक आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। इधर विकासखंड की बड़ी योजना में आए दिन फाल्ट से पंचायत प्रतिनिधियों में गुस्सा बढ़ने लगा है। ताड़ीखेत कस्बे में पानी का संकट गहराया रानीखेत : ताड़ीखेत कस्बे में पेयजल संकट गहरा गया है। हालांकि ऋषिगाढ़ पंपिंग योजना से पहले भी जरूरत के बराबर पानी नसीब नहीं हो पा रहा था। रही सही कसर हालिया आपदा ने पूरी कर डाली है। योजना की मुख्य लाइन में कचरा फंसने से बाजार व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की जलापूर्ति पूरी तरह बाधित हो चली है।

ग्राम प्रधान तौड़ा मंजीत भगत के मुताबिक ताड़ीखेत बाजार क्षेत्र के साथ ही समीपवर्ती सिमोली, पथुली आदि गांवों में पानी की भारी किल्लत हो गई है। उन्होंने बताया कि तिपौला पंपिंग योजना से तीसरे दिन जलापूर्ति हो रही है। वह भी नाकाफी साबित हो रही। ढाई से तीन हजार की आबादी ब्लॉक रोड के पास प्राकृतिक स्रोत पर निर्भर हो गई है। मगर वहां भी सुबह से ही लंबी लाइन लग रही। ईई सुरेश ठाकुर के अनुसार ब्लाकेज ठीक कर लिया गया है। शनिवार से आपूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

चिलियानौला में भी हायतौबा

रानीखेत : चिलियानौला पालिका क्षेत्र में भी पेयजल वितरण प्रणाली लड़खड़ा गई है। नगरवासियों के अनुसार गगास व तिपौला पंपिंग योजना से पर्याप्त जलापूर्ति न होने से संकट बरकरार है।

बैरती में मखौल बनी हर घर को नल से जल योजना

बैरती (रानीखेत) : ग्रामीण क्षेत्रों में 'हर घर को नल से जल' योजना मखौल बन गई है। दो माह पूर्व विभाग ने सभी घरों को संयोजन से तो जोड़ दिया है मगर नल खुद ही पानी को तरस रहे हैं। इससे ग्रामीणों में आक्रोश पनपने लगा है। यह हाल तब है जब बीती 18 अक्टूबर से लगातार तीन दिन तक अच्छीखासी बारिश हुई। स्रोत पुनर्जीवित हुए। इसके बावजूद योजना से लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। प्रभावित लोगों ने बताया कि कागजों में कनेक्शन तो दे दिए गए हैं लेकिन जलापूर्ति के प्रति विभाग संजीदा नहीं है।

chat bot
आपका साथी