अल्मोड़ा जिले के 25 गांवों की बिजली गुल

अल्मोड़ा जिले के 25 गांवों में अभी भी बिजली गुल है। मछोड़ क्षेत्र का सबसे अधिक प्रभावित है। बारिश से 18 लाख का नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:47 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:47 PM (IST)
अल्मोड़ा जिले के 25 गांवों की बिजली गुल
अल्मोड़ा जिले के 25 गांवों की बिजली गुल

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिले के 25 गांवों में अभी भी बिजली गुल है। मछोड़ क्षेत्र का सबसे अधिक प्रभावित है। बारिश से 18 लाख का नुकसान हुआ है। विद्युत विभाग व्यवस्था बहाल करने में जुटा हुआ है।

गुरुवार को भी जिले के 25 गांवों में बिजली व्यवस्था अभी भी बहाल नहीं हो पाई है। यह सभी गांव तल्ला सल्ट के इलाके है। बिजली लाइनों पर पेड़ गिरने से दिक्कत आ रही है। वहीं बारिश से लमगड़ा, मछोड़ में कई ट्रांसफार्मर भी फूंक गए हैं। वहीं जैंती सब स्टेशन को भूस्ख्लन से नुकसान हुआ है। विभाग ने बारिश से 18 लाख रुपये के नुकसान का आगणन कर शासन को भेज दिया है। ऊर्जा निगम कें अधीक्षण अभियंता एनएस टोलिया ने बताया कि विद्युत व्यवस्था बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। सभी कर्मचारी कार्य में जुटे हुए हैं।

दूरसंचार व्यवस्था लड़खड़ाई

अल्मोड़ा : संचार व्यवस्था आज के समय की जरूरत बन गई है। जिले पहाड़ी जिलों में दो दिन से व्यवस्था पूरी तरह बाधित है। अल्मोड़ा से हल्द्वानी आने वाली लाइन, पिथौरागढ़ से धारचूला जाने वाली लाइन के साथ बागेश्वर व कपकोट की लाइनें बारिश से क्षतिग्रस्त हो गई थी। सहायक महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार साहू ने बताया कि 25 लाख के नुकसान का आगणन किया है। कुछ जगहों पर व्यवस्था बहाल हो गई है। अन्य जगहों पर कार्रवाई जारी है। जल्द ही व्यवस्था सुचारु रूप से चलने लगेगी।

96 स्कूल क्षतिग्रस्त, पांच करोड़ का नुकसान

अल्मोड़ा : जिले में 96 प्राथमिक, माध्यमिक व इंटर कालेजों को नुकसान हुआ है। इन स्कूलों के आंगन व दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। विभाग ने पांच करोड़ के नुकसान का आगणन किया है। फिलहाल किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। मुख्य शिक्षाधिकारी एचबी चंद ने बताया कि विद्यालय विधिवत खुलेंगे। शिफ्ट आदि कोई विद्यालय नहीं किए जा रहे हैं।

लघु सिचाई की 44 योजनाएं क्षतिग्रस्त

अल्मोड़ा : लघु सिचाई अधिशासी अभियंता केएस कन्याल ने बताया ने बताया कि जिले में बारिश से 44 गूल व हाईड्रम को नुकसान पहुंचा है। कुल एक करोड़ पांच लाख का नुकसान हो गया है। पैसा मिलने के बाद इनका कार्य शुरु होगा। योजनाएं प्रभावित होने से सिचाई की व्यवस्था भी प्रभावित हुई है।

नगरपालिका को एक करोड़ की चपत

अल्मोड़ा : नगरपालिका अल्मोड़ा को बारिश ने एक करोड़ की चपत लगाई हैं। यहां नगरपालिका के सभी 13 वार्डों में नुकसान पहुंचा है। कई वार्ड में आंगन, दिवार, रास्ते को भारी नुकसान पहुंचा है। ईओ श्याम सुंदर प्रसाद ने कहा कि वार्डो से मलबा हटाने का कार्य जारी है। रानीधारा, दुगालखोला, चंपा नौला, बद्रेश्वर में अधिक क्षति है। धन मिलने के बाद युद्धस्तर से कार्य होगा।

chat bot
आपका साथी