मतदाता सूची से वंचित न रहने पाएं दिव्यांगजन : एडीएम

अल्मोड़ा में उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम बीएल फिरमाल ने पात्र दिव्यांगजनों की मतदाता सूची में पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:53 PM (IST)
मतदाता सूची से वंचित न रहने पाएं दिव्यांगजन : एडीएम
मतदाता सूची से वंचित न रहने पाएं दिव्यांगजन : एडीएम

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम बीएल फिरमाल ने पात्र दिव्यांगजनों की मतदाता सूची में पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही इसमें आने वाली समस्याओं के त्वरित निदान को भी कहा।

एडीएम फिरमाल की अध्यक्षता में गुरुवार को कलक्ट्रेट में विभिन्न राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों व अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें शारीरिक रूप से अक्षम दिव्यागजनों के नाम फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावली में दर्ज कराने पर मंथन किया गया। एडीएम ने कहा कि दिव्यागता प्रमाणपत्र न होने से कई पात्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित रह गए हैं। दिव्याग मतदाता के रूप में चिह्नीकरण पर जोर देते हुए उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी, स्वास्थ्य व निर्वाचन विभाग के अधिकारियों से बेहतर समन्वय कायम कर संयुक्त रूप से विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए। ताकि दिव्यागजनों को प्रमाणपत्र मुहैया कराए जा सकें।

एडीएम ने कहा कि बीएलओ 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके दिव्यागजनों का नाम निर्वाचक नामावली में हर हाल में पंजीकृत करें। यह भी कहा कि समाज कल्याण विभाग सभी दिव्यागजनों की अध्यावधिक सूची का प्रत्येक तिमाही जांच व परीक्षण करें। निर्वाचन विभाग सूची के साथ मिलान भी करें। उन्होंने संयुक्त शिविरों के जरिये दिव्याग मतदाताओं को आयोग की ओर से दी जानी वाली सुविधाओं जैसे पोस्टर, पंफलेट व पुस्तिकाएं छपा उन्हें पर्याप्त जानकारी देने को भी कहा। एडीएम ने स्वीप कार्यक्त्रमों के माध्यम से दिव्याग मतदाताओं में मतदान के प्रति रुझान बढ़ाने को रोचकता लाने के निर्देश दिए। इस मौके पर सहायक निर्वाचन अधिकारी शकर राम, एसीएमओ डा. योगेश पुरोहित, ईओ पालिका श्यामसुंदर प्रसाद, प्रशासनिक अधिकारी समाज कल्याण नीलम बिष्ट, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी (सीईओ कार्यालय) धीरज कुमार पाठक व जिला निर्वाचन कार्यालय से धीरज कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी