आरटीपीसीआर जाच को कतरा रहे गावों के लोग

गावों में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें मुस्तैद की गई हैं। इसके बावजूद गावों के लोग आरटीपीसीआर टेस्ट कराने को तैयार नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:40 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:40 PM (IST)
आरटीपीसीआर जाच को कतरा रहे गावों के लोग
आरटीपीसीआर जाच को कतरा रहे गावों के लोग

संवाद सहयोगी, रानीखेत : गावों में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें मुस्तैद की गई हैं, इसके बावजूद आसपास के गावों के लोग आरटीपीसीआर टेस्ट कराने को तैयार नहीं हैं। जिस कारण गावों में फैल रहे संक्रमण पर अंकुश नहीं लग पा रहा हैं। हालाकि बॉर्डर पर तैनात टीम लोगों से लगातार जाच कराने का आह्वान कर रही हैं।

दोनों जनपदों के बॉर्डर पर भुजान क्षेत्र में एक महीने से स्वास्थ्य विभाग की दो टीमें लगातार आरटीपीसीआर टेस्ट कर मुस्तैदी से जाच में जुटी हुई है। बिना आरटीपीसीआर टेस्ट के किसी को भी आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो बॉर्डर के आसपास के गावों के लोग जाच कराने में कतराने लगे हैं। जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशका है। कई बार लोगों से लगातार जाच कराने का आह्वान किया जा चुका है बावजूद लोग आरटीपीसीआर टेस्ट को जरूरी नहीं समझ रहे हैं।

विभागीय अधिकारियों ने अब लोगों से एकबार फिर जाच कराने का आह्वान किया है। शनिवार को पहाड़ जा रहे करीब डेढ़ सौ से यादा लोगों के टेस्ट कर स्वैब के नमूने जुटाए गए। इस दौरान डा. अदिति कटियार, योगेश गोस्वामी, चेतन जोशी, गोदावरी देवी, मंजू नेगी, प्रवीन कुमार, प्रकाश गिरि, भुवन चंद्र आदि मौजूद रहे।

संस, अल्मोड़ा : बाहरी राज्यों व महानगरों से आ रहे प्रवासियों व लोगों को बिना कोविड रिपोर्ट के नगर में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। यहां लोधिया बैरियर पर स्वास्थ्य विभाग व पुलिस की टीम लगातार चेकिग अभियान में जुटी है। शनिवार को बिना रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमर्स चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) टेस्ट कराए पहुंचे लोगों के स्वैब नमूने लिए गए। इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से आए 56 वाहनों की चेकिग की गई। बैरियर पर 45 प्रवासियों व लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए स्वैब नमूने लिए गए। वहीं रिपोर्ट आने तक उन्हें होम आइसोलेशन पर रहने की हिदायत दी गई। कोविड-19 के नियमों का आवयश्क रूप से पालन करने को कहा गया। इस दौरान 113 प्रवासी व अन्य लोग आरटीपीसीआर टेस्ट कराकर बैरियर तक पहुंचे थे जिन्हें चेकिग क बाद गंतव्य तक जाने दिया गया। चेकिग अभियान में स्वास्थ्य विभाग के डा. विशाल शर्मा, डा. विक्रांत, डा. प्रेरणा, स्टाफ नर्स सुमन शैली सहित पुलिस विभाग के गिरीश लाल व अशोक कंबोज मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी