सामान्य बीमारियों के मरीजों को भी किया जा रहा रेफर

मेडिकल कालेज से अब भी मरीजों को रेफर करने का सिलसिला नहीं रुक सका है। पेट जैसे रोगों से ग्रसित मरीजों को भी लगातार कालेज से रेफर किया जा रहा है। दो दिनों में ही तीन मरीज रेफर हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:45 PM (IST)
सामान्य बीमारियों के मरीजों को भी किया जा रहा रेफर
सामान्य बीमारियों के मरीजों को भी किया जा रहा रेफर

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मेडिकल कालेज से अब भी मरीजों को रेफर करने का सिलसिला नहीं रुक सका है। पेट जैसे रोगों से ग्रसित मरीजों को भी लगातार कालेज से रेफर किया जा रहा है। दो दिनों में ही तीन मरीज रेफर हो चुके हैं। अल्मोड़ा में मेडिकल कालेज होने के बाद भी यहां से मरीजों को हल्द्वानी मेडिकल कालेज रेफर किए जाने से स्थानीय लोगों में नाराजगी है।

कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में डाक्टरी की पढ़ाई से लेकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से अल्मोड़ा में मेडिकल कालेज को स्वीकृति मिली। कालेज में 44 फैकल्टी में अब तक 135 डाक्टर नियुक्त किए जा चुके हैं। यहां विभिन्न आधुनिक मशीनें और उपकरण भी पहुंचे। जिसके साथ स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने की भी उम्मीद जगी। नए सत्र में कक्षाओं के संचालन को लेकर भी तैयारियां की जा रहीं हैं। लेकिन न तो अब तक कालेज को एनएमसी की मान्यता मिल सकी है और न ही यहां बेहर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो पा रहीं हैं। जिससे मरीजों को आय दिन रेफर होना पड़ रहा है। दो दिनों में ही यहां से तीन सामान्य मरीज रेफर किए जा चुके है। इसमें दो पेट से संबंधित और एक पेशाब से संबंधित रोग से ग्रसित मरीज है। मरीजों को हल्द्वानी रेफर किया जा रहा है। अब भी मरीजों को छोटी-छोटी बीमारियों से रेफर करने से लोगों में नाराजगी भी है। इन मरीजों को किया गया रेफर

चौमू निवासी 55 वर्षीय कमला देवी को पेट से संबंधित रोग के उपचार के लिए मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया। जिन्हें सोमवार को हल्द्वानी रेफर किया गया है। जबकि नौला निवासी 40 वर्षीय नंदी देवी को भी पेट के रोग के चलते रेफर किया गया। वहीं सोमेश्वर निवासी 52 वर्षीय हरीश सिंह को पेशाब से संबंधित रोग के चलते रेफर किया गया है। रेफर किए गए मरीजों की जानकारी ली जाएगी। गंभीर हालत में ही मरीजों को रेफर किया जा रहा है। जल्द ही मरीजों को यहीं बेहतर सुविधाएं मुहैया होंगी।

- डा. सीपी भैसोड़ा, प्राचार्य मेडिकल कालेज, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी