ऑनलाइन खरीदारी से बाजार में छाई मंदी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बड़े महानगरों के बाद के पर्वतीय इलाकों में ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज बढ़ने के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 11:39 PM (IST)
ऑनलाइन खरीदारी से बाजार में छाई मंदी
ऑनलाइन खरीदारी से बाजार में छाई मंदी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : बड़े महानगरों के बाद के पर्वतीय इलाकों में ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज बढ़ने के बाद अब बाजारों में मंदी का माहौल है। ऑनलाइन खरीदारी का बढ़ता प्रचलन जहां व्यापारियों की नींद उड़ा रहा है। वहीं ऑनलाइन शॉपिग करने वाली कंपनियों का व्यवसाय बढ़ता जा रहा है।

पिछले कुछ सालों की बात करें तो पर्वतीय इलाकों में भी ऑनलाइन शॉपिग का क्रेज बढ़ा है। इलेक्ट्रॉनिक सामान हो कपड़े या फिर रोजमर्रा की जरूरत का कोई भी सामान। अधिकांश उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी कर इन्हें प्राप्त करने को तव्वजो दे रहे हैं। अल्मोड़ा शहर की बात करें तो यहां फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, उड़ान, डेलीवरी समेत अनेक कंपनियां उपभोक्ताओं को उनकी पसंदीदा चीजें उपलब्ध करा रही हैं। उपभोक्ता भी महंगे से महंगा सामान ऑनलाइन शॉपिग के माध्यम से ही खरीदना उचित समझ रहे हैं। ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते क्रेज के कारण जहां बाजार का व्यवसाय लगातार कम हो रहा है। वहीं व्यापारियों की चेहरे पर चिता भी साफ देखी जा सकती है। अकेले अल्मोड़ा जिले की बात करें तो वर्तमान में यहां ऑनलाइन कंपनियों का कारोबार प्रतिमाह तीस लाख से भी अधिक का हो गया है।

===========

सोने के दाम में उछाल से कारोबार में गिरावट

अल्मोड़ा : सोने के दामों में तेजी से हो रही वृद्धि के कारण अब गहनों के कारोबार में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्तमान में बाजार में सोने की कीमत करीब 39 हजार रुपये प्रति दस ग्राम है। ऐसे में लोग पर्व के मौके पर भी आभूषण बनाने में कम दिलचस्पी ले रहे हैं। स्वर्णकार संघ के प्रदेश संरक्षक हरेंद्र वर्मा ने बताया कि सोने के दामों में हो रही वृद्धि के कारण व्यवसाय में तेजी से गिरावट हो रही है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार आभूषणों का कारोबार आधे से भी कम रह गया है। जिस कारण स्वर्णकारों के चेहरे पर निराशा झलक रही है। उन्होंने बताया कि सोने के दामों में कमी होने के बाद बाजार की स्थिति में सुधार हो सकता है।

chat bot
आपका साथी