हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा में घटी छात्र-छात्राओं की संख्या

अल्मोड़ा जिले का शिक्षा विभाग अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की अगले साल होने वाली हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है। इस बार पिछले साल की तुलना में परीक्षाíथयों की संख्या 3043 घटी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 04:22 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 04:22 PM (IST)
हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा में घटी छात्र-छात्राओं की संख्या
हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा में घटी छात्र-छात्राओं की संख्या

डीके जोशी, अल्मोड़ा

जिले का शिक्षा विभाग अब उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की अगले साल होने वाली हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है। इस बार पिछले साल की तुलना में परीक्षाíथयों की संख्या 3043 घटी है। वहीं वर्ष 2021 में जो छह स्कूल परीक्षा केंद्र थे, उन्हें इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। जिले में वर्ष 2022 की परिषदीय परीक्षा के लिए कुल 123 केंद्र बनाए गए हैं। जिनके लिए कुल 17,617 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं 21 केंद्रों को संवेदनशील केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है। वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में जहां 20,660 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, वहीं इस बार यह संख्या घटकर 17,617 पहुंच गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी इस बार घटी है। वर्ष 2021 में जहां 129 परीक्षा केंद्र थे, वहीं 2022 के लिए जिले में 123 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

इस बार ये नहीं होंगे परीक्षा केंद्र

परिषदीय परीक्षा में छह परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जो पिछले बार तो परीक्षा केंद्र बने थे। लेकिन 2022 की परीक्षा के लिए इन केंद्रों को छात्र संख्या मानक अनुसार नहीं होने से इन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इन परीक्षा केंद्रों में जीआइसी चौराहवालबाग, धौलछीना, असगोली, पंतस्थली, भरसोली व नगचूलाखाल शामिल हैं। 21 परीक्षा केंद्र संवेदनशील घोषित

जनपद की नौ तहसीलों में 21 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के तौर पर चिह्नित किया गया है। इसमें बारामंडल तहसील में जीआइसी भल्यूटा, भनोली तहसील में जीआइसी भनोली, चमतोला, आरासल्पड़, शौकियाथल, जैंती में सर्वाेदय इंटर कालेज जैंती, देवीथल, द्वाराहाट में जीआइसी श्रीखेत, उत्तमसाणी, नौगांव कफड़ा, जीआइसी बग्वालीपोखर, चौखुटिया में तड़ागताल व जौरासी, रानीखेत में देवलीखेत, भिकियासैंण में मालीखेत व चितोली, सल्ट में नेवलगांव, सोली सल्ट, कोटाचामी, सराईखेत व स्याल्दे में सराईखेत परीक्षा केंद्र शामिल हैं।

बग्वालीपोखर सबसे बड़ा व भल्यूटा सबसे छोटा केंद्र

जनपद में जीआइसी बग्वालीपोखर सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र है। इस केंद्र के लिए 345 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं सबसे छोटा परीक्षा केंद्र भैसियाछाना ब्लाक का राजकीय इंटर कालेज भल्यूटा है। इस केंद्र के लिए मात्र 67 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। चिह्नि परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्यों को केंद्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पहले पूरी कर देने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि परीक्षाíथयों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

- एचबी चंद, मुख्य शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी