कूड़ा निस्तारण के लिए नहीं मुकम्मल इंतजाम

डीके जोशी, अल्मोड़ा प्राचीन नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में प्रतिदिन कूड़ा निस्तारण क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 10:56 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 10:56 PM (IST)
कूड़ा निस्तारण के लिए नहीं मुकम्मल इंतजाम
कूड़ा निस्तारण के लिए नहीं मुकम्मल इंतजाम

डीके जोशी, अल्मोड़ा

प्राचीन नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डो में प्रतिदिन कूड़ा निस्तारण की मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने से वार्डवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर पालिका में सफाई कार्य के लिए हाथगाड़ियों का टोटा तो है ही कूड़ा निस्तारण के लिए वाहन भी जीर्ण-क्षीर्ण स्थिति में जा पहुंचे हैं। वहीं कूड़े को इधर से उधर ढोने वाले हाथगाड़ियों का भी हाल बेहाल है। इसका सीधा असर पालिका सीमांतर्गत निवास कर रहे हजारों नगरवासियों पर पड़ रहा है।

नगर के विभिन्न वार्डो के लोगों को सुविधाएं देने के उद्देश्य से सन् 1864 में अल्मोड़ा में नगर पालिका की स्थापना की गई। जिस उद्देश्य को लेकर पालिका की स्थापना की गई उस उद्देश्य में पालिका वर्तमान में खरा नहीं उतर पा रही है। लोग नियत समय पर कूड़े का निस्तारण नहीं होने से परेशान हैं। नगर में बद्रेश्वर, लक्ष्मेश्वर,बालेश्वर, त्रिपुरासुंदरी, एनटीडी, नंदादेवी, रामशिला, विवेकानंदपुरी, मुरलीमनोहर, राजपुरा व सेलाखोला, दुगालखोला तथा रैलापाली वार्डो की 48 हजार की जनसंख्या को उचित सफाई, पथ प्रकाश, वार्डो में रास्ता निर्माण समेत अन्य सुविधाएं देने का जिम्मा है। यूं तो पालिका के पास वर्तमान में कूड़ा-करकट ढोने के लिए सात बड़े वाहन हैं, जिसमें तीन वाहन जीर्ण-क्षीर्ण स्थिति में जा पहुंचे हैं, जो कूड़े का बोझ लेकर कहीं भी मार्ग में ब्रेक डाउन हो जाते हैं। इसके अलावा चालकों की कमी सो अलग। संविदा के माध्यम से जैसे तैसे व्यवस्था चलाई जा रही है। यत्र-तत्र बिखरे पड़े कूड़े को निर्धारित कूड़ा निस्तारण स्थान तक पहुंचाने के लिए 50 हाथ गाड़ी की कमी बनी हुई है। जिससे सफाई कर्मचारी कूड़े को डलिया अथवा अन्य उपकरणों में एकत्रित कर जैसे तैसे ढोते हैं। इसमें उन्हें अनेक दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। बल्ढौटी स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड के पूर्ण रूप से अस्तित्व में नहीं आने से भी नगर के कूड़े के निस्तारण में दिक्कतें हो रही हैं।

------------

पुराने उपकरण, कैसे होगा बेहतर सफाई कार्य

नगर के विभिन्न वार्डो में सफाई कर्मचारी घिसे पिटे उपकरणों से कार्य करने को विवश हैं। पालिका सफाई कर्मचारियों को दिए जाने वाले सफाई उपकरण जैसे फावड़ा, बेलचा इत्यादि इतने पुराने हो चुके है कि वह सफाई कार्य करते वक् त कभी भी दगा दे जाते हैं। स्वच्छकार कर्मचारी संघ सफाई कार्य के लिए बेहतर उपकरण दिए जाने की मांग लंबे अरसे से कर रहा है, लेकिन अब तक कोई सुध नहीं ली गई है।

--------------

क्या कहते हैं विभिन्न वाडरें के लोग

नगर के विभिन्न वार्डो के लोगों हेमंत पंत, राजेंद्र सिंह मेहता, विजय जोशी, प्रेम प्रकाश जोशी, दीपक भंडारी, पंकज डालाकोटी, अमित पंत, महेश चंद्र पांडे का कहना है कि नगर के वार्डो से प्रतिदिन समय पर कूड़े का निस्तारण हो इस दिशा में पालिका को सकारात्मक प्रयास किए जाने चाहिए। साथ ही वार्डो में बेहतर सफाई व्यवस्था के लिए सफाई कर्मचारियों के लिए नए उपकरण क्रय किए जाने चाहिए। साथ ही प्रतिदिन सफाई व्यवस्था की प्रॉपर मॉनीट¨रग की जानी चाहिए।

...........

पालिका, जनता को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बल्ढौटी स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड का वन विभाग से पालिका को हस्तांतरण नहीं होने से दिक्कतें आ रही है, जबकि इस मामले में पालिका की ओर से सभी वांछित कार्रवाई कर दी गई है। इससे ट्रंचिंग ग्राउंड में जरूरी निर्माण कार्य नहीं हो पा रहे हैं। नगर को स्वच्छ रखने के लिए जनता का अमूल्य सहयोग अपेक्षित है।

-श्याम सुंदर प्रसाद, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका

chat bot
आपका साथी