भंडारण जरूरत से अधिक, सड़ने लगा था चावल

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिले के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना के मानकों की किस तरह ध्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:55 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:55 AM (IST)
भंडारण जरूरत से अधिक, सड़ने लगा था चावल
भंडारण जरूरत से अधिक, सड़ने लगा था चावल

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिले के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना के मानकों की किस तरह धज्जियां उड़ाई जा रही हैं इसकी बानगी धौलादेवी के आदर्श जूनियर हाईस्कूल में देखने को मिली। जहां प्रबंधन द्वारा जरूरत से अधिक चावल का भंडारण किया गया था और उसे रखने की कोई व्यवस्था न होने के कारण वह सड़ने लगा है। अनियमितता देख अधिकारियों ने अब इस मामले में कड़ा रूख अपनाया है।

बीते दिनों जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राय साहब यादव ने आदर्श जूनियर हाईस्कूल धौलादेवी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में तमाम अनियमितताएं पाई गई। विद्यालय में 510 किलो चावल का भंडारण किया गया था और भंडारण की कोई व्यवस्था न होने के कारण वह सड़ने लग गया था। दालों और मसालों को भी यहां खुले में गंदगी में रखा गया था। विद्यालय की रसोई का निर्माण कार्य अधूरा मिला जबकि सफाई और कक्षा कक्षों की स्थिति भी काफी खस्ता थी। निरीक्षण के दौरान विद्यालय के पांच कर्मचारियों में से दो कर्मचारी अवकाश पर पाए गए। विद्यालय में बरती जा रही इन अनियमितताओं पर जिला शिक्षा अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई और प्रधानाचार्य समेत मध्यान्ह भोजन प्रभारी का स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि अगर विद्यालय में बरती जा रही अनियमितताओं को दूर नहीं किया गया तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

-----------

आदर्श जूनियर हाईस्कूल धौलादेवी में निरीक्षण के दौरान तमाम अनियमितताएं मिली है। खाद्यान्न का जरूरत से अधिक भंडारण किया गया है। जबकि उसके रखने की भी कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में कभी भी कोई घटना सामने आ सकती है। संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है।

-राय साहब यादव, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी