न्याय पंचायत क्षेत्रों में आज से शुरू होगी मोबाइल एग्री क्लिनिक

जिले के 11 विकास खंडों के 95 न्याय पंचायत क्षेत्रों में मोबाइल एग्री क्लिनिक चलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:10 AM (IST)
न्याय पंचायत क्षेत्रों में आज से शुरू होगी मोबाइल एग्री क्लिनिक
न्याय पंचायत क्षेत्रों में आज से शुरू होगी मोबाइल एग्री क्लिनिक

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिले के 11 विकास खंडों के 95 न्याय पंचायत क्षेत्रों में मोबाइल एग्री क्लिनिक तीन माह बाद सोमवार से फिर शुरू की जाएगी। इसका संचालन जिले के न्याय पंचायत क्षेत्रों में अगले दो माह तक होगा। इस अवधि में काश्तकारों को मोबाइल क्लिनिक के माध्यम से कृषि से संबंधित विविध सुविधाएं उनके आसपास के क्षेत्रों में ही उपलब्ध कराई जाएगी। इसके जरिये काश्तकार जरूरी कृषि यंत्र, उर्वरक वगैरह भी खरीद सकेंगे।

जिले के हवालबाग, ताकुला, ताड़ीखेत, भिकियासैंण, सल्ट, स्याल्दे, द्वाराहाट, धौलादेवी, भैसियाछाना, लमगड़ा व चौखुटिया आदि विकास खंडों में कुल 1.02 लाख काश्तकार रबी व खरीफ फसल के साथ ही शाक-भाजी का उत्पादन से जुड़े हैं। ऐसे में दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण उन्हें कृषि से संबंधित संसाधनों की जानकारी प्राप्त करने अथवा कृषि यंत्र व बीज प्राप्त करने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। काश्तकारों की इसी समस्या के समाधान के लिए सरकार व विभाग ने अनलॉक-2 में काश्तकारों के हितों के लिए सोमवार से मोबाइल एग्री क्लिनिक सेवा शुरू की जा रही है। इसका शुभारंभ 9 बजे विकास भवन परिसर में होगा। इसके बाद यह वाहन पहले दिन विकास खंड लमगड़ा के चौनली, ढौरा, खेरदा व लमगड़ा क्षेत्रों के काश्तकारों को सुविधाएं प्रदान करेगा। इससे काश्तकार जहां कृषि बीज खरीद सकेंगे, वहीं सस्ते दामों में कृषि के लिए जरूरी उपकरण के साथ ही खरपतवारनाशी रसायन तथा उर्वरक भी प्राप्त कर सकेंगे। शासन की इस प्रकार की व्यवस्था से काश्तकारों को अपने घर के आसपास के क्षेत्रों में ही बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस व्यवस्था का एक लाभ और होगा वह यह कि काश्तकारों के समय की भी बचत होगी, वहीं वह अनावश्यक भागदौड़ से भी बच सकेंगे।

------------

मोबाइल एग्री क्लिनिक संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी प्रकार की सुविधाओं से युक्त यह क्लिनिक वाहन सभी न्याय पंचायत क्षेत्रों को कवर करेगा। इसके सफलतापूर्वक संचालन के लिए रूट चार्ट तैयार कर इसके लिए प्रभारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। यह मोबाइल क्लिनिक काश्तकारों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा।

-प्रियंका सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी