पदकवीर दिव्यांग खिलाडि़यों को किया सम्मानित

अल्मोड़ा में विश्व दिव्याग दिवस पर शारीरिक अक्षमता को मात दे सराहनीय कार्य करने पर सम्मानित प्रदेश भर के 53 में से जिले के दो दिव्यांगजन व उनकी बेहतरी को समर्पित मंगलदीप विद्या मंदिर भी शामिल रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:57 PM (IST)
पदकवीर दिव्यांग खिलाडि़यों को किया सम्मानित
पदकवीर दिव्यांग खिलाडि़यों को किया सम्मानित

संस, अल्मोड़ा : विश्व दिव्याग दिवस पर शारीरिक अक्षमता को मात दे सराहनीय कार्य करने पर सम्मानित प्रदेशभर के 53 में से जिले के दो दिव्यांगजन व उनकी बेहतरी को समर्पित मंगलदीप विद्या मंदिर भी शामिल रहा। खास बात कि पुरस्कार पाने वाले दोनों प्रतिभावान दिव्यांग राज्य व राष्ट्रीय स्तर के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। स्पेशल ओलंपिक में वह कई बार पदक भी जीत चुके।

एनआइसी सभागार में गुरुवार को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्या ने पुरस्कारों की घोषणा की। इनमें जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन खगमरा निवासी सचिन जोशी मंगलदीप विद्या मंदिर में पढ़ते हैं। वह स्पेशल ओलंपिक के तहत जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर चुके हैं। दूसरी प्रतिभा खत्याड़ी निवासी रोहित कनवाल। वह भी मंगदीप विद्या मंदिर में ही अध्ययनरत हैं। वह राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर भारोत्तोलन (पावर लिफ्टिंग) व दौड़ आदि में कई बार पदक जीत चुके। उन्होंने वर्ष 2018 में पटियाला (पंजाब) में हुई स्पेशल ओलंपिक में फ्लोर हाकी में तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनके अलावा मानसिक दिव्याग बच्चों को शिक्षित करने के उददेश्य से संचालित मंगलदीप विद्या मंदिर को भी उत्कृष्ट कार्यो के लिए पुरस्कृत किया गया है। मंगलदीप में 1998 से दिव्याग बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। कौशल विकास के गुर बता उन्हें व्यावसायिक गतिविधियों से जोड़ आत्मनिर्भर बना समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास अनवरत चल रहा है। सीडीओ नवनीत पांडे ने नामित प्रतिभाओं को पुरस्कार के तौर पर स्मृति चिह्न, प्रशस्तिपत्र व पांच हजार रुपये का चैक भेंट किया।

========

विषम हालात में बनाई अलग पहचान : आर्या

वर्चुअल कार्यक्रम में मंत्री यशपाल आर्या ने कहा कि विषम हालात में अपनी क्षमता व आत्मबल से इन दिव्याग प्रतिभाओं ने अलग पहचान कायम की है। कहा कि उन्हें समानता, कौशल विकास व अधिकारों की जानकारी दे मुख्यधारा से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है। विभागीय स्तर पर कई योजनाएं चलाई जा रहीं। पात्र लोगों के लिए पेंशन व्यवस्था है। इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीवनयन तिवारी, सहायक समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र पांडे, एडीओ समाज कल्याण रविंद्र सिंह, डा. जेसी दुर्गापाल, डीके जोशी, प्रधानाचार्या मंगलदीप भारती पांडे, गंगा डालाकोटी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी