इंजीनियरों की कमी से जूझ रहा लोनिवि

अल्मोड़ा में लोक निर्माण विभाग अभियंताओं की कमी से जूझ रहा है जिससे सड़कों के निर्माण व इनके रखरखाव का कार्य प्रभावित हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:07 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:07 PM (IST)
इंजीनियरों की कमी से जूझ रहा लोनिवि
इंजीनियरों की कमी से जूझ रहा लोनिवि

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लोक निर्माण विभाग अभियंताओं की कमी से जूझ रहा है, जिससे सड़कों के निर्माण व इनके रखरखाव का कार्य प्रभावित हो रहा है। टैक्सी यूनियन समेत विभिन्न संगठन मोटरमार्गो के रखरखाव की मांग लंबे अर्से से उठा रहे हैं, लेकिन शासन-प्रशासन की ओर से कोई सुध नहीं ली जा रही है।

सड़कों के रखरखाव व निर्माण की जिम्मेदारी संभाले लोनिवि लंबे अरसे से अभियंताओं की कमी झेल रहा है, जिससे जिले के आंतरिक व ग्रामीण क्षेत्रों के मार्गो का रखरखाव नहीं हो पा रहा है। इसका सीधा असर वाहन चालकों व राहगीरों पर पड़ रहा है। मोटरमार्गो के निर्माण व रखरखाव के लिए जिले में चार डिविजन संचालित हैं। करीब 18 सहायक अभियंता, अपर सहायक अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता के पद खाली हैं। वहीं कार्यालयी कामकाज के लिए कार्मिकों का भी टोटा बना हुआ है। अकेले अल्मोड़ा स्थित लोनिवि के प्रांतीय खंड डिविजन में चार वरिष्ठ सहायकों में से तीन पद रिक्त हैं। मानचित्रकार व अमीन का एक-एक पद स्वीकृत तो है, लेकिन पद रिक्त चल रहा है, संविदा के भरोसे व्यवस्था जैसे तैसे व्यवस्था चलाई जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी का पद भी रिक्त पड़ा है। अन्य डिविजनों का भी कमोवेश यही हाल है। इंजीनियर्स संगठन, लोनिवि मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन तथा टैक्सी यूनियन अपनी हर बैठकों में अभियंताओं की कमी दूर किए जाने की मांग कर रहे हैं, इसके बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।

-------------

सड़कों का रखरखाव व कार्यालयी कार्य का संचालन बेहतर तरीके से हो इसके लिए शासन व विभाग सजग है। अभियंताओं व मिनिस्ट्रीयल कार्मिकों के रिक्त पदों की सूचना शासन व विभाग को भेजी गई है। इन सभी रिक्त पदों पर शासन स्तर से ही नियुक्तियां होनी हैं।

-विजय कुमार, अधिशासी अभियंता, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी