अल्मोड़ा में जागेश्वर प्रबंध समिति के अधीन होगा झांकरसैम मंदिर

अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम में आदर्श गोशाला बनेगी। इसे मूर्तरूप देने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 11:36 PM (IST)
अल्मोड़ा में जागेश्वर प्रबंध समिति के अधीन होगा झांकरसैम मंदिर
अल्मोड़ा में जागेश्वर प्रबंध समिति के अधीन होगा झांकरसैम मंदिर

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जागेश्वर धाम में आदर्श गोशाला बनेगी। इसे मूर्तरूप देने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। वहीं बहुत जल्द प्राचीन झांकरसैम मंदिर भी जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति के अधीन कर लिया जाएगा। वहां के पुजारियों, स्थानीय नागरिक व जनप्रतिनिधियों के साथ मंत्रणा के बाद अब डीएम ने इनसे सुझाव मांगे हैं। डीएम ने कहा कि सुझावों पर गौर करने के बाद इस मामले में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। दूसरी ओर, झांकरसैम मंदिर के आसपास के लोगों में पर्यटन विकास के साथ-साथ क्षेत्र के विकास की भी उम्मीद बढ़ने लगी है।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जागेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति अध्यक्ष एवं डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने अहम बैठक ली। जागेश्वरधाम में चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की। अधिकारियों से जागेश्वरधाम में माडल गोशाला के निर्माण को औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए। कहा कि झांकरसैम मंदिर को प्रबंधन समिति के अधीन कर शीघ्र अवस्थापना व अन्य विकास कार्य कराए जाएंगे। अधिकारियों से झांकरसैम में बिजली, पानी व मंदिर को जाने वाले मार्ग को दुरस्त करने को कहा। कहा कि जागेश्वरधाम क्षेत्र में कूड़ा निस्तारण को वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा सीवर लाइन व धर्मशाला निर्माण के साथ मोक्षदाह हरित शवदाह प्रणाली विकसित की जाएगी। साथ ही जागेश्वरधाम में जटागंगा के उद्गम स्थल का सुंदरीकरण कर कायाकल्प किया जाएगा।

इस मौके पर एसडीएम मोनिका, तहसीलदार कुलदीप पांडे, समिति प्रबंधक भगवान भट्ट, उपाध्यक्ष गोविंद गोपाल, पुजारी प्रतिनिधि भगवान चंद्र भट्ट, पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे, ईई ग्रामीण निर्माण विभाग नितिन पांडे, ईई जल निगम केडी भट्ट, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी मौजूद रहे।

=========== ===========

chat bot
आपका साथी