बिन मुखिया बाल विकास विभाग

जिले में बाल विकास विभाग का कोई पुरसाहाल नहीं है। हालत यह है कि विभाग पिछले तीन माह से मुखिया विहीन है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:50 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 10:50 PM (IST)
बिन मुखिया बाल विकास विभाग
बिन मुखिया बाल विकास विभाग

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : जिले में बाल विकास विभाग का कोई पुरसाहाल नहीं है। हालत यह है कि विभाग पिछले तीन महीने से मुखिया विहीन है। जैसे-तैसे प्रभारी व्यवस्था से काम चल रहा है। तीन विकास खंडों में बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद भी खाली चल रहे हैं। ऐसे में विभागीय कार्यो सहित विकास खंडों में आंगनबाड़ी केंद्रों के अनुश्रवण पर असर पड़ रहा है।

जिले के 11 विकास खंडों हवालबाग, ताकुला, द्वाराहाट, चौखुटिया, भिकियासैंण, स्याल्दे, सल्ट, ताड़ीखेत, लमगड़ा, धौलादेवी व भैसियाछाना के 1860 आंगनबाड़ी केंद्रों में संचालित हो रही विभिन्न योजनाओं की मॉनीटरिग समेत विभागीय कार्यो के संचालन के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी का पद सृजित तो है, लेकिन यह पिछले तीन माह से रिक्त पड़ा है। ऐसे में जहां आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनीटरिग प्रभावित हो रही है, वहीं विभागीय अन्य कार्यो जैसे सेवारत व सेवानिवृत्त कार्मिकों के प्रकरणों का भी निस्तारण नहीं हो पा रहा है। इतना ही नहीं, जिले के तीन विकास खंडों धौलादेवी, सल्ट तथा चौखुटिया में बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद भी खाली चल रहे हैं। इससे आंगनबाड़ी तथा मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रभावी निरीक्षण नहीं हो पा रहा है। साथ ही शासन की ओर से संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पात्र अभिभावकों को नहीं मिल रही है।

-------------

रिक्त पदों पर जल्द नियुक्ति करे शासन

अल्मोड़ा : उत्तराखंड संसाधन पंचायत के संयोजक ईश्वरी दत्त जोशी ने कहा है कि एक ओर शासन बाल विकास को अपनी प्राथमिकताओं में गिनाता है, वहीं जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के विकास के लिए सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं या नहीं, इस व्यवस्था को देखने वाला कोई नहीं है। उन्होंने बाल हित में विकास खंडों में भी रिक्त पड़े बाल विकास परियोजना अधिकारियों के पदों पर जल्द नियुक्तियां किए जाने पर जोर दिया है।

-------------

शासन व विभाग बाल विकास के प्रति सजग है। विभाग में रिक्त पड़े जिला कार्यक्रम अधिकारी समेत विकास खंडों में खाली पड़े बाल विकास परियोजना अधिकारियों के रिक्त पड़े पदों की सूचना शासन व बाल विकास निदेशालय को भेजी गई है।

- मनविंदर कौर, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी