हनुमान जी ने लंका में लगाई आग

अल्मोड़ के एतिहासिक नंदा देवी मंदिर प्रागण में कुमाऊं की सबसे पुरानी रामलीला का मंचन किया गया। शुक्रवार की रामलीला में हनुमान जी द्वारा लंका में आग लगाने की घटना का मंचन किया गया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 12:30 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 12:30 PM (IST)
हनुमान जी ने लंका में लगाई आग
हनुमान जी ने लंका में लगाई आग

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा: एतिहासिक नंदा देवी मंदिर प्रागण में कुमाऊं की सबसे पुरानी रामलीला का महासंकट के मद्देनजर नए स्वरूप मंचन किया गया। यहा 10 दिन का मंचन तीन दिन में किया जा रहा। ढाई ढाई घटे के लघु मंचन में रामलीला के बीस से ज्यादा प्रसंगों का भावपूर्ण प्रस्तुति ने समा बाधा।

बीती शुक्रवार मध्यरात्रि दशरथ-कैकई संवाद से लंका दहन तक के प्रसंगों का मंचन किया गया। देर रात तक चली रामलीला में दर्शकों ने रामलीला के कलाकारों के गायन व अभिनय को खूब सराहा। इसमें सूर्पनखा नाशिका भेदन, खर दूषण बध, श्रीराम हनुमान प्रसंग, श्रीराम सुग्रीव मित्रता, बाली बध, हनुमान सीता संवाद, रावण सीता संवाद, हनुमान का अशोक वाटिका में पहुंचना। राक्षसों का हनुमान को पकड़कर रावण के पास ले जाना तथा हनुमान जी की पूंछ में आग लगाने के दृश्य ने दर्शकों का मनोरंजन भी किया। इसके बाद हनुमान जी का लंका दहन करना आदि का मंचन भी किया गया।

इस मौके पर रामलीला के आयोजकों में प्रकाश पाडेय, अतुल वर्मा, महेंद्र बिष्ट, राजकुमार बिष्ट, संजय साह, शशिमोहन पाडे, अमित बुधौड़ी, कुलदीप मेर, अर्जुन बिष्ट आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी