भरी बाजार में गिरी विद्युत लाइन, भगदड़

संवाद सहयोगी, मानिला (रानीखेत) : विद्युत विभाग पिछले हादसों से सबक लेने को तैयार ही नहीं हो रह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Nov 2017 06:12 PM (IST) Updated:Wed, 22 Nov 2017 06:12 PM (IST)
भरी बाजार में गिरी विद्युत लाइन, भगदड़
भरी बाजार में गिरी विद्युत लाइन, भगदड़

संवाद सहयोगी, मानिला (रानीखेत) : विद्युत विभाग पिछले हादसों से सबक लेने को तैयार ही नहीं हो रहा है। इसके कारण बिजली के तारों का टूट कर गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा। टिहरी मुरादाबाद हाईवे स्थित मरचूला में चलती बस पर हाइटेंशन लाइन टूटने के बाद अब मानिला में बड़ी लापरवाही सामने आई है। रथखाल की भरी बाजार एलटी लाइन में स्पार्किंग के बाद तीनों तार आ गिरे। संयोग से खरीदारी को पहुंचे लोग चपेट में आने से बाल बाल बचे। इससे मौके पर काफी देर तक अफरा तफरी मच गई।

विकासखंड सल्ट स्थित मानिला के रथखाल बाजार में शाम को देव सिंह की दुकान के करीब से गुजर रही एलटी लाइन में अचानक स्पार्किंग शुरू हो गई। कुछ ही देर में चिंगारियों के साथ तीनों तार टूटकर सड़क पर गिर गए। उस वक्त बाजार में अच्छी खासी भीड़ थी। खरीदारी करने आए लोगों में हड़कंप मच गया। तारों के चपेट में आने से लोग बाल बाल बचे।

दुकानदारों के अनुसार बिजली लाइन पेड़ों के बीच से होकर गुजर रही हैं। आए दिन हवा से चिंगारी निकलती रहती है। कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है मगर लापरवाही बरती जा रही। क्षेत्रवासियों ने कहा कि यदि लाइनें दुरुस्त न की गई तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

===========

ढाई माह पूर्व बस जली थी

बीती दो सितंबर को टिहरी मुरादाबाद हाईवे पर मरचूला में चलती बस पर हाइटेंशन लाइन टूट कर गिर गई थी। इससे गढ़वाल मोटर ऑनर यूनियन की बस करेंट से जल उठी थी। जान बचाने की कोशिश में दो लोग झुलस कर मौके पर ही मारे गए। चार अन्य झुलस गए थे। तब उच्च स्तरीय जांच बैठी। खामियां को दूर करने का फरमान जारी हुआ। मगर एक के बाद दूसरी लापरवाही सामने आने से साफ है कि विभाग चेता नहीं है।

===========

विभाग के खिलाफ लोग मुखर

विभागीय लापरवाही के खिलाफ लोग मुखर होने लगे हैं। क्षेत्रवासियों ने कहा कि यदि अधिकारियों ने पुरानी जर्जर व झूलती लाइनों को दुरुस्त न किया तो वह आंदोलन को बाध्य होंगे। इस मौके पर देव सिंह रावत, मनमोहन बंगारी, विजय सिंह बंगारी, नारायण सिंह बंगारी, हरि सिंह मेहता, मनोज बसनाल आदि मौजूद रहे।

===================

'विद्युत लाइनों की मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है। रथखाल बाजार क्षेत्र में इंसुलेटेड तार लगाने को प्रस्ताव भेजा जाएगा। लाइनों में हो रही स्पार्किंग रोकने के लिए पेड़ों की लॉपिंग कराएंगे।

- राजेंद्र सिंह बिष्ट, एसडीओ भिक्यिासैंण'

chat bot
आपका साथी