नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर होगी बिजली व्यवस्था

अल्मोड़ा नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की दिशा में ऊर्जा निगम जुट गया है। इसके लिए शासन की ओर से 74.90 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके तहत जहां क्षतिग्रस्त बिजली पोलों को बदलने का कार्य होगा वहीं कई स्थानों पर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सकेगी। कई स्थानों पर पुरानी केबल भी बदली जाएगी। वर्षों से स्थापित लकड़ी के बिजली पोलों को बदलकर लोहे के पोल लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:00 PM (IST)
नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर होगी बिजली व्यवस्था
नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर होगी बिजली व्यवस्था

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : अल्मोड़ा नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की दिशा में ऊर्जा निगम जुट गया है। इसके लिए शासन की ओर से 74.90 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके तहत जहां क्षतिग्रस्त बिजली पोलों को बदलने का कार्य होगा, वहीं कई स्थानों पर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सकेगी। कई स्थानों पर पुरानी केबल भी बदली जाएगी। वर्षों से स्थापित लकड़ी के बिजली पोलों को बदलकर लोहे के पोल लगाए जाएंगे।

बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए स्वीकृत धनराशि से दन्यां-तोली अनुभाग के अंतर्गत एचटी-एलटी लाइन के 90 क्षतिग्रस्त पोलों को बदलने, बाड़ेछीना में ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने, सोमेश्वर व कौसीनी फीडर में क्षतिग्रस्त 11 पोलों को बदलने, सीएमओ बिल्डिग दुगालखोला में 11 केवी की लाइन में केबल बदलने, बाड़ेछीना के ग्राम दिगोली में 22 लकड़ी के पोलों को बदलने, लमगड़ा तथा जमाड़ फीडर में 255 क्षतिग्रस्त पोलों तथा 21 किमी केबल को बदलने, ग्राम शहरफाटक में 63 केवीए ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्धि कर 100 केवीए करने तथा मालगांव में स्थापित 25 केवीए ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि कर 63 केवीए करने संबंधी कार्य किए जाएंगे। इन क्षेत्रों के लोग विद्युत व्यवस्था में सुधार किए जाने की मांग काफी समय से कर रहे थे। विभाग की ओर से कार्य पूरा हो जाने के बाद नगर व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को राहत मिल सकेगी। ऊर्जा निगम उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था में और अधिक सुधार करने को शासन की ओर से करीब 74.90 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके लिए जल्द ही निविदाएं आमंत्रित कर संबंधित क्षेत्रों में कार्य शुरू किया जाएगा। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

- कन्हैया जी मिश्रा, अधिशासी अभियंता, ऊर्जा निगम

chat bot
आपका साथी