कुत्ते और बंदरों ने अल्मोड़ा में अप्रैल से 955 लोगों को काटा

अल्मोड़ा नगर में कुत्तों और बंदरों का आतंक लगातार बढ़ रहा है। अप्रैल से लेकर अब तक जिला अस्पताल में कुत्तों और बंदर काटने के कुल 955 मामले आ चुके हैं। सिर्फ नवंबर में ही 100 से अधिक लोगों को कुत्ते काट चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:15 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:17 PM (IST)
कुत्ते और बंदरों ने अल्मोड़ा में अप्रैल से 955 लोगों को काटा
कुत्ते और बंदरों ने अल्मोड़ा में अप्रैल से 955 लोगों को काटा

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : नगर में कुत्तों और बंदरों का आतंक लगातार बढ़ रहा है। अप्रैल से लेकर अब तक जिला अस्पताल में कुत्तों और बंदर काटने के कुल 955 मामले आ चुके हैं। सिर्फ नवंबर में ही 100 से अधिक लोगों को कुत्ते काट चुके हैं। वहीं नगर पालिका फिलहाल कुत्तों व बंदरों के आतंक से लोगों को बचाने में नाकामयाब साबित हो रहा है।

नगर के विभिन्न मोहल्लों में कुत्तों और बंदरों का भयंकर आतंक है। जिला अस्पताल में नवंबर माह में ही 119 लोग रेबीज का इंजेक्शन लगवा चुके हैं। इसमें सर्वाधिक कुत्तों के काटने के कुल 104 मामले हैं। जबकि बंदरों के काटने से पांच लोग जख्मी हो चुके हैं और बिल्ली काटने से 10 लोग रेबीज लगवा चुके हैं। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार इस साल अप्रैल से अब तक 955 लोगों को रैबीज का टीका लग चुका है। लगातार बढ़ रहे कुत्तों और बंदरों के आतंक से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। उधर नगर पालिका की ओर से बार-बार कुत्तों के बध्याकरण का अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी नगर को कुत्तों और बंदरों से निजात नहीं मिल पा रही है। औसतन प्रतिदिन चार से आठ लोग जिला अस्पताल में कुत्तों और बंदरों के काटने से रेबीज लगवाने पहुंच रहे हैं। उधर अस्पताल में रेबीज पर्याप्त मात्रा में बताया जा रहा है। प्रतिदिन पांच से सात वाइल रेबीज के इंजेक्शन मरीजों को लगाए जा रहे हैं। अस्पताल में प्रतिदिन कुत्तों और बंदरों के काटने के मरीज आ रहे हैं। लोगों से अपील है कि अपने पालतू कुत्तों को इंजेक्शन जरूर लगाएं। नवंबर माह में ही काफी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंचे हैं।

- डा. मनीष पंत, जिला अस्पताल अल्मोड़ा कुत्तों और बंदरों के बध्याकरण के लिए संस्थाओं से बात की जा रही है। जल्द ही कुत्तों और बंदरों को पकड़कर बध्याकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

- श्याम सुंदर प्रसाद, ईओ, नगर पालिका अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी