दिव्यांग व 80 साल के बुजुर्ग घर बैठे करेंगे मतदान

लोकतंत्र में सभी वर्गों की भागीदारी शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। पहली बार किसी आम चुनाव में दिव्यांग और 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग मतदाता घर बैठे मतदान करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:24 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:24 PM (IST)
दिव्यांग व 80 साल के बुजुर्ग घर बैठे करेंगे मतदान
दिव्यांग व 80 साल के बुजुर्ग घर बैठे करेंगे मतदान

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : लोकतंत्र में सभी वर्गों की भागीदारी शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। पहली बार किसी आम चुनाव में दिव्यांग और 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग मतदाता घर बैठे मतदान करेंगे। अब इन लोगों को मतदान के लिए मतदान स्थल तक जाने की जरूरत नहीं है।

मतदान केंद्र दूर होने के कारण दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता मतदान करने से अक्सर वंचित रह जाते थे। जिससे मतदान प्रतिशत तो घटता ही था, वहीं यह लोग मतदान के अधिकार से भी दूर हो जाते थे। इसलिए निर्वाचन आयोग ने पहली बार आम चुनावों में इन मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अभिनव प्रयोग किया है। अब दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के लोग घर बैठे मतदान कर सकते हैं। इसके लिए इन्हें 12डी प्रपत्र भरकर देना होगा। मतदान कर्मी मतदान के दिन इनके पास पहुंच जाएंगे।

जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 5900 दिव्यांग है। वहीं 80 साल से अधिक उम्र के 16071 बुजुर्ग है। यह वह लोग है जो समाज कल्याण विभाग से पेंशन लेते हैं। बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या इससे अधिक हो सकती है। कार्रवाई शुरू कर दी गई है। आचार संहिता लगने के बाद ही पता चल पाएगा कि ऐसे कितने पात्रों में आवेदन किया। जिसके बाद ही निर्वाचन आयोग इन लोगों के मतदान की व्यवस्था करेगा। निर्वाचन आयोग पहली बार आम चुनाव में यह प्रयोग कर रहा है। उनका मकसद सभी को मतदान का अधिकार देना है। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान में सभी की भूमिका सुनिश्चित करना लक्ष्य है। इसके लिए कार्य किया जा रहा है।

- चंद्र सिंह मर्तोलिया, अपर जिलाधिकारी, अल्मोड़ा

chat bot
आपका साथी