द्वाराहाट के विभांडेश्वर तीर्थ की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी

भगवान शिव को समर्पित पवित्र श्रावणमास के 11 गते यानी सोमवार को द्वाराहाट स्थित विभांडेश्वर में देवाधिदेव का अभिषेक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:21 PM (IST)
द्वाराहाट के विभांडेश्वर तीर्थ की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी
द्वाराहाट के विभांडेश्वर तीर्थ की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी

संस, द्वाराहाट : भगवान शिव को समर्पित पवित्र श्रावणमास के 11 गते यानी सोमवार को देवाधिदेव का पवित्र विभाडेश्वर धाम बाबा के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। विभिन्न गावों से पहुंचे देवडागरों व सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सुरभि, नंदिनी व गुप्त सरस्वती की त्रिवेड़ी पर आस्था की डुबकी लगाई। विजयसार व दमाऊं की ताल पर नाचते देव डंगरियों ने परंपरा का निर्वहन किया। बारिश की फुहारों के बीच भक्तिरस से सराबोर विभाडेश्वर तीर्थ शिवमय हो गया।

वैदिक संस्कृति एवं परंपरा के अनुसार देवभूमि में सावन का यह पवित्र माह 22 दिन की भक्ति यानी बैसी का भी है। एक गते हरेले के दिन से गावों में लोग सामूहिक रूप से बैसी में बैठते हैं। 11वें दिन भक्तों व देव डागरों को स्नान के किए तीर्थस्थलों में ले जाने की परंपरा है। सोमवार को विभाडेश्वर में महिलाओं का हुजूम उमड़ पड़ा। मंदिर व्यवस्था देख रहे रमेश चंद्र पुजारी तड़के चार बजे ही तीर्थ में विशेष अनुष्ठान के लिए पहुंच गए। प्रात: से शाम तक हजारों की संख्या में बाबा भक्तों ने महादेव का जलाभिषेक किया। उधर, बैसी में बैठे बसेरा गांव से नंद राम, कैलाश, श्याम राम, कुई के खीमानंद व डढोली के जीवन को तीर्थ स्नान कराया गया। इन गावों में सोमवार की शाम से रात्रि जागरी का श्रीगणेश हुआ।

===========

तल्ली रियूनी व बबुरखोला में बैसी की धूम

रानीखेत: द्वारसौं पट्टी के बबुरखोला, तल्ली रियूनी, मजखाली आदि क्षेत्रों में लोकदेवता हरज्यू की धूणी में बैसी की धूम है। देवडांगरों ने अग्निकुंड के चारों तरफ परिक्रमा कर ग्रामीणों को आशीर्वाद दिया। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या, भाजपा नेत्री विमला रावत, मंडल अध्यक्ष बिशन कनवाल, दीपक साह, शुभम साह, कैलाश अधिकारी आदि ने भी धूणी में शीश नवाया।

chat bot
आपका साथी