अल्मोड़ा जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक के धौलछीना आइटीआइ सरकार की उपेक्षा का शिकार

पर्वतीय क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा रामभरोसे चल रही है। धौलछीना का आइटीआइ इसका ज्वलंत उदाहरण है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:05 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:05 PM (IST)
अल्मोड़ा जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक के धौलछीना आइटीआइ सरकार की उपेक्षा का शिकार
अल्मोड़ा जिले के भैंसियाछाना ब्लॉक के धौलछीना आइटीआइ सरकार की उपेक्षा का शिकार

संसू, धौलछीना (अल्मोड़ा): पर्वतीय क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा रामभरोसे चल रही है। धौलछीना (भैंसियाछाना ब्लॉक) का आइटीआइ इसका ज्वलंत उदाहरण है। रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने के मकसद से कागजों में ट्रेड तो स्वीकृत कर दिए गए हैं, मगर धरातल पर प्रगति शून्य है। उपेक्षा से आहत रीठागाढ़ी दगडि़यो संघर्ष समिति ने अब सड़क पर उतरने का एलान किया है।

धौलछीना आइटीआइ में अरसे बाद भी महज दो ट्रेडों के बूते तकनीकी शिक्षा दी जा रही है। समिति अध्यक्ष प्रताप सिंह नेगी ने कहा कि कई बार शासन प्रशासन से आग्रह किया जा चुका है। आंदोलन भी किए जा चुके हैं, मगर सुनवाई नहीं हो रही है। हालिया ग्राम प्रधानों के साथ विधानसभा उपाध्यक्ष को भी ज्ञापन दिया जा चुका है। कहा कि आश्वासन के सिवा न तो प्रशिक्षक शिक्षकों की तैनाती की गई ना ही ट्रेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसी सिलसिले में हुई बैठक में तय हुआ कि जल्द ठोस पहल न की गई तो आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर अभिभावक संघ अध्यक्ष गोपाल राम, ग्राम प्रधान हेमा देवी व धीरज सिंह, पूर्व प्रधान पदम सिंह, बीडीसी चंद्रा देवी, कुशाल सिंह, बालम सिंह, शिबूमंगल पाडे, संतोष कुमार आदि मौजूद रहे।

=============

पूर्व विधायक के नाम पर खोलें महाविद्यालय

धौलछीना : रीठागाड़ पट्टी में पूर्व विधायक स्व. गोविंद सिंह बिष्ट की याद में महाविद्यालय की स्थापना का मुद्दा भी जोर पकड़ने लगा है। संघर्ष समिति ने इस मामले में बीते वर्ष कनारीछीना में धरना प्रर्दशन कर कई घंटे चक्काजाम किया था। अल्मोड़ा बेरीनाग रोड पर आवाजाही ठप कर जनभावनाओं के अनुरूप महाविद्यालय की स्थापना व उसे स्व. विधायक गोविंद सिंह के नाम पर रखे जाने की पुरजोर मांग उठाई थी। बाद में जिला प्रशासन की ओर से नौगांव में महाविद्यालय खोले जाने के आश्वासन पर आंदोलन समाप्त किया गया था, मगर कोई प्रगति नहीं हुई। इसी साल अल्मोड़ा दौरे पर पहुंचे पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भैंसियाछाना ब्लॉक में पूर्व विधायक की स्मृति में महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा तो की, लेकिन अब तक अमल नहीं हो सका है। रीठागाड़ी दगडि़यो संघर्ष समिति अध्यक्ष प्रताप सिंह नेगी ने कहा कि महाविद्यालय के लिए एक बार फिर वृहद आंदोलन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी