मतगणना को मशीनरी का काउंट डाउन शुरू

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए सरकारी मशीनरी का काउंट डाउन शुरू हो गया है। क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 10:55 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 10:55 PM (IST)
मतगणना को मशीनरी का काउंट डाउन शुरू
मतगणना को मशीनरी का काउंट डाउन शुरू

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए सरकारी मशीनरी का काउंट डाउन शुरू हो गया है। कई दौर की बैठकों के बाद मतगणना की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है। वहीं निर्णय लिया गया है कि 23 मई को मतगणना के लिए मतगणना केंद्र को प्रेक्षक की मौजूदगी में खोला जाएगा। इस मौके पर सभी राजनीतिक दलों के अभिकर्ता भी वहां मौजूद रहेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन भदौरिया ने बताया है कि मतगणना के कार्य को पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि काíमकों को ईवीएम और वीवी पैट का पूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। जबकि सुरक्षा के लिहाज से मतगणना केंद्र में सुरक्षा की भी पूरी पूरी तैयारियां की गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के बाद ईवीएम और वीवी पैट मशीनों को विधानसभा वार डबल लॉक में रखा जाएगा। भदौरिया ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र द्वाराहाट, सल्ट और रानीखेत की ईवीएम और वीवी पैट मशीनों को जिला पंचायत के सभागार धारानौला और अल्मोड़ा, सोमेश्वर और जागेश्वर की ईवीएम और वीवी पैट मशीनों को जिलाधिकारी कार्यालय परिसर के डबल लॉक में रखा जाएगा। जबकि निर्वाचन से जुड़़े अन्य अभिलेखों डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस आदि के अभिलेखों को कोषागार अल्मोड़ा के डबल लॉक में रखा जाएगा।

---------------------------

ईवीएम से नहीं रूकेगी मतगणना

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सोमवार को निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेस के जरिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार मतगणना के दौरान ईवीएम के माध्यम से मतगणना की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट की गिनती पूर्ण हो अथवा नहीं ईवीएम से गणना नहीं रोकी जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में पोस्टल बैलेट से गणना पूर्ण न होने की दशा में दो राउंड की मतगणना को रोक दिया जाता था। लेकिन इस बार ईवीएम से मतगणना जारी रहेगी। जिसके बाद वीवी पैट से पर्चियों की गणना की जाएगी।

-------------------------

आज होगी राजनीतिक दलों के साथ बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन भदौरिया ने बताया है कि 23 मई को होने वाली मतगणना के संबंध में सभी प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की कलेक्ट्रेट सभागार में 21 मई को बैठक आयोजित कराई जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और उम्मीदवारों से इस बैठक में मौजूद रहने की बात कही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी